उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया बाबा विश्वनाथ धाम में तैयारियों का जायजा, भैरव अष्ठमी पर की विशेष पूजा

By

Published : Nov 28, 2021, 7:46 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे से पहले काशी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया बाबा विश्वनाथ धाम में तैयारियों का जायजा. भैरव अष्ठमी पर षोडशोपचार विधि से की भगवान भैरवनाथ की विशेष पूजा. अधिकारियों को काशी को दुल्हन की तरह सजाने का दिया निर्देश.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के 13 दिसंबर को वाराणसी में प्रस्तावित दौरे से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Shri Kashi Vishwanath Corridor under construction)के चप्पे-चप्पे का खुद निरीक्षण किया. मुख्य द्वार से प्रवेश के बाद मुख्यमंत्री ने चारों तैयार हो चुके भव्य द्वार को देखा और मंदिर चौक के साथ ही निर्माणाधीन 24 भवनों में से कुछ भवनों में जाकर भी उनका स्थलीय निरीक्षण किया. वहीं, अधिकारियों संग सर्किट हाउस में हुई बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने काशी को दुल्हन की तरह सजाने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए.

इधर, पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सैकड़ों वर्ष बाद काशी विश्वनाथ का वह स्वरुप निखर कर सामने आया है. जिसका इंतजार पूरी दुनिया के सनातनधर्मी कर रहे हैं. यही वजह है कि वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भव्य उद्घाटन समारोह प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में जल्द संपन्न होगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

तैयारियां पूरी हो जाएंगी और जल्द ही विश्वनाथ धाम भी अपने वास्तविक रूप में लोगों के सामने होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह भव्य समारोह साधु-संतों की मौजूदगी में संपन्न कराया जाएगा. काशी ने 7 सालों में विकास का वह रूप देखा है, जिसके लिए शायद पूरा देश इंतजार कर रहा था.

इसे भी पढ़ें -वाराणसी: जब मंदिर के बाहर बच्ची को देखकर रुक गए CM योगी और पूछा ये सवाल

उन्होंने कहा कि विश्वनाथ धाम बनकर तैयार हो रहा है और हर कोई यहां आने के लिए उतावला है. बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के साथ ही काशी विश्वनाथ धाम के भव्य रूप को लोगों के सामने रखकर हर काशीवासी को गौरवान्वित होने का मौका प्रधानमंत्री जी ने दिया है.

मुख्यमंत्री का कहना था कि यह बेहद खास पल है और इसी भव्यता को देखने के लिए हर कोई यहां आना चाह रहा है और मैं भी इसी स्वरुप को देखने के लिए काशी आया हूं. तैयारियां जोर-शोर से और बेहतर तरीके से चल रही है. जल्द ही काशी विश्वनाथ धाम पूर्ण रूप से तैयार हो जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी ने की बाबा काल भैरव की विशेष पूजा

इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाबा काल भैरव के दरबार में पहुंचे. भैरव अष्टमी के मौके पर काल भैरव मंदिर में पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने षोडशोपचार विधि से भगवान भैरवनाथ का विशेष पूजन किया, आरती उतारी और भोलेनाथ के साथ ही काशी के कोतवाल काल भैरव का आशीर्वाद भी लिया.

मंदिर के महंत सुमित उपाध्याय ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भैरव अष्टमी के मौके पर विशेष पूजन किया है. राजा की ओर से की जाने वाली विधि से भगवान काल भैरव (Kalbhairav ​​Temple in Varanasi) का पूजन संपन्न कराया गया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details