उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BHU में पीएचडी की 1440 सीटें रिक्त, इस महीने की आखिरी तारीख तक होगा आवेदन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 14, 2023, 3:46 PM IST

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में कई विभागों में पीएचडी करने का मौका अभी भी विद्यार्थियों के पास है. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसीःकाशी हिन्दू विश्वविद्यालय में कई विभागों की फैकल्टी में पीएचडी की सीटें खाली रह गई हैं, जिनकी संख्या 1440 है. इसमें सबसे अधिक विज्ञान संकाय में सीटें खाली हैं. ऐसे में छात्रों के धरना-प्रदर्शन और तमाम कोशिशों के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक बार फिर से एडमिशन प्रोसेस को शुरू कर दिया है. इसके लिए छात्रों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. जिन भी छात्रों को एडमिशन प्रक्रिया में हिस्सा लेना है वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए परीक्षा अलग-अलग माध्यमों से आयोजित होगी.

परीक्षा की नियमावली को लेकर धरने पर बैठे थे छात्रा
बता दें कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी. इसके बाद कई फैकल्टी में सीटें खाली रह गई हैं. पिछले महीने शोध छात्र इसी परीक्षा को लेकर धरने पर बैठे थे. करीब एक महीने तक चले इस धरने में शोध छात्र प्रवेश परीक्षा की नियमावली को नए सिरे से तैयार करने की मांग कर रहे थे. छात्रों के अनिश्चितकालीन चले धरने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस पर नए सिरे से काम करने और एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करने का आश्वासन दिया था. जिसके बाद अब एडमिशन का काम शुरू कर दिया गया है.

27 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एनके मिश्र ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के साथ अब परीक्षा नियंता कार्यालय में भी प्रवेश परीक्षा की तैयारी चल रही है. 27 दिसंबर तक आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा की तारीख भी जारी कर दी जाएगी. 12 दिसंबर से अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षा और एडमिशन के संबंध में पूरी जानकारी दी गई है.

इन विभाग में सीटें खाली
उन्होंने बताया कि एडमिशन प्रक्रिया के दौरान कुछ सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया बीएचयू की शोध प्रवेश परीक्षा (BHU-RET) के माध्यम से होनी है. कुछ सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से कराई जाएगी. वहीं विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 1440 सीटें खाली रह गई हैं. इसमें विज्ञान संकाय में 393, कला संकाय में 257, कृषि संकाय में 162, आयुर्वेद संकाय में 107, मेडिसिन फैकल्टी में 163, पशु चिकित्सा संकाय में 58 और एसवीडीवी में 46 सीटें खाली रह गई हैं.

इसे भी पढ़ें-IIT BHU कैंपस इंटरव्यू: 924 छात्रों को मिला प्लेसमेंट, सबसे अधिक 1.68 करोड़ का पैकेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details