उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'हक की बात, जिलाधिकारी के साथ' कार्यक्रम में सुनी गई महिलाओं की समस्याएं

By

Published : Feb 26, 2021, 12:04 PM IST

उन्नाव में हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम
उन्नाव में हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत प्रशासन महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई कार्यक्रम का आयोजन कर रही है. जिसमें अधिकारी महिलाओं के समस्याओं को सुनकर लगातार उसका निस्तारण कर रहे हैं. साथ महिलाओं में सुरक्षा की भवानाओं को बढ़ा रहे हैं. उन्नाव में 'हक की बात जिलाधिकारी के साथ' कार्यक्रम के अंतर्गत जिलाधिकारी ने महिलाओं की समस्याएं सुनीं.

उन्नावः मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत 'हक की बात जिला अधिकारी के साथ' कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रोबेशन अधिकारी के द्वारा किया गया. जिसमें उन्नाव के जिला अधिकारी रवींद्र कुमार ने जनपद की महिलाओं से फोन कॉल पर जुड़ कर उनकी समस्याओं से रूबरू होते हुए उन्हें दूर करने का आश्वासन दिया.

प्रदेश में महिलाओं और किशोरियों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए 'मिशन शक्ति' अभियान के तहत 24 फरवरी 2021 को शाम 04ः30 बजे से 05ः30 बजे तक 'हक की बात जिलाधिकारी के साथ' कार्यक्रम के अन्तर्गत महिलाओं द्वारा दूरभाष पर यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, दहेज हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या, कार्यस्थल पर लैगिंक हिंसा सम्बन्धी शिकायतों के सम्बन्ध में संरक्षण, सुरक्षा तंत्र, सुझावों, सहायताओं के लिए पारस्परिक संवाद किया गया.

जनपद की महिलाओं व बालिकाओं ने लिया भाग

कार्यक्रम में 13 महिलाओं एवं बालिकाओं द्वारा जिलाधिकारी से दूरभाष पर वार्ता कर शिकायतें दर्ज करायी, जिनमें से छह महिलाओं द्वारा घरेलू हिंसा (थाना कोतवाली के 3, एफ-84 के 1, पुरवा के 1 व बांगरमऊ के 1), चार महिलाओं द्वारा आवाास (विकास खण्ड सुमेरपुर का 1, बीघापुर से 1, बिछिया से 1 व बांगरमऊ से 1), दो महिलाओं द्वारा शौचालय (विकास खण्ड सुमेरपुर व बांगरमऊ से 1-1) एवं एक महिला को दबंगों द्वारा उत्पीड़ित (थाना अजगैन) किये जाने से सम्बन्धित हैं. तत्क्रम में जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को इन शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई कर निस्तारित करने का निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details