उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंचायत चुनाव में ऑन ड्यूटी 34 कर्मियों की हुई थी मौत, अब मिलेगा मुआवजा

By

Published : Sep 12, 2021, 8:57 AM IST

Updated : Sep 12, 2021, 9:26 AM IST

अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह

कोरोना महामारी के दौरान हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कर्मचारियों की मौत हुई थी वहीं जांच के उपरांत पाया गया कि 31 कर्मचारियों की मौत निर्वाचन की ड्यूटी के दौरान कोविड-19 से होना पाया गया है. वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी 31 कर्मचारियों की सूची तलब करते हुए इन सभी के परिजनों के खाते में 30 लाख रुपए भेजने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया है.

उन्नाव: उत्तर प्रदेश में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान कई कर्मियों की मौत हो गई थी, जिस को संज्ञान में लेते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने उन्नाव के 34 कर्मियों को चुनाव ड्यूटी के दौरान मृत माना है. इन 34 कर्मियों में 31 कर्मियों की मौत कोविड-19 से और तीन कर्मियों की मौत किन्हीं अन्य कारणों से होना पाया गया है. वहीं 34 कर्मियों को अब राज्य निर्वाचन आयोग ने अनुग्रह राशि के लिए चुना है. वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देशित किया है कि 1 सप्ताह के अंदर इन मृत कर्मियों के परिजनों को अनुग्रह राशि उनके खातों में भेजी जाए.


31 कर्मचारियों की मौत कोविड से होना माना

आपको बता दें कोरोना महामारी के दौरान हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कर्मचारियों की मौत हुई थी वहीं जांच के उपरांत पाया गया कि 31 कर्मचारियों की मौत निर्वाचन की ड्यूटी के दौरान कोविड-19 से होना पाया गया है. वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी 31 कर्मचारियों की सूची तलब करते हुए इन सभी के परिजनों के खाते में 30 लाख रुपए भेजने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया है.

अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह

4 कर्मियों की मौत का कारण कोविड नहीं

वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग ने माना है कि उन्नाव में हुए 35 लोगों में तीन लोगों की मौत को भी ट्रेसिंग हुई, इनकी मौत का कारण कोई अन्य बीमारी रही है. जिससे इनके परिजनों को 15 लाख रुपए देने को निर्देशित किया है. वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग ने 1 सप्ताह के अंदर सभी मृतक के परिजनों के खाते में अनुग्रह धन राशि भेजने के लिए निर्देशित किया है.

यह भी पढे़ं-दो मामलों में वांछित आरोपी पुलिस हिरासत से फरार

कोरोना काल मे हुआ था चुनाव

बता दें कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लगभग 15000 कर्मियों की ड्यूटी लगी थी. कोरोना काल के चलते इन कर्मियों में से 35 कर्मियों की मौत हो गई थी. वहीं इसकी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी ने राज्य निर्वाचन आयोग को भेजी थी, जिस पर कार्यवाही करते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी मृतक जिनकी मौत कोरोना से हुई उनको 30 लाख व जिनकी मौत किन्हीं अन्य कारणों से हुई है उन्हें 15 लाख की अनुग्रह राशि देने के लिए निर्देशित किया है.वहीं मीडिया से बात करते हुए अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि उन्नाव में 34 लोगों की मौत त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान हुई थी जिनमें आयोग ने 31 लोगों की मौत का कारण कोविड-19 जबकि तीन लोगों की मौत नान कोविड हुई थी. इन 34 लोगों में जिनकी मौत कोरोना से हुई है उन्हें तीस लाख रुपये की अनुग्रह राशि व तीन अन्य लोगों को 15 लाख रुपए की अनुग्रह धनराशि शासन की तरफ से दी जाएगी. यह राशि मृतक के परिजनों के खातों में जल्द से जल्द भेजी जाएगी.

Last Updated :Sep 12, 2021, 9:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details