उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उन्नाव में बंद होंगे 44 ईंट-भट्ठे ! : प्रदूषण विभाग ने भेजी नोटिस

By

Published : Sep 17, 2021, 9:40 PM IST

उन्नाव में बंद होंगे 44 ईंट-भट्ठे

उन्नाव में प्रदूषण विभाग के मानकों को पूरा न करने वाले 44 भट्टे प्रदूषण विभाग की कार्रवाई की जद में आए हैं. प्रदूषण विभाग ने इन 44 भट्ठों को सहमति पत्र जारी न करने के कारण नोटिस भेजी है, ऐसे में इन सभी भट्ठों पर बंदी की तलवार लटकती दिख रही है.

उन्नाव :उन्नाव जिले में लगभग 2 सैकड़ा से अधिक ईंट-भट्ठे संचालित हैं. इनके संचालन के लिए यूपी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से एनवायरमेंट क्लीयरेंस के साथ सहमति पत्र भी जारी किया जाता है, लेकिन उन्नाव के 44 ईट भट्ठा ने यूपी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से ना ही एनवायरमेंट क्लीयरेंस और ना ही सहमति पत्र जारी करवाया है. इसके कारण बोर्ड ने इन 44 ईट भट्ठा संचालकों को नोटिस भेजा है.

बीते दिनों जारी हुई थी लिस्ट

बीते दिनों प्रदेश सरकार ने विभागीय मांगों को पूरा न करने वाले करीब 2000 ईंट-भट्ठों की सूची जारी की थी, जिसमें उन्नाव जिले के 44 भट्ठे भी शामिल थे. वहीं सूची जारी होने के बाद उन्नाव का क्षेत्रीय कार्यालय भी एक्टिव मोड में आ गया है. मुख्यालय से आए आदेश का पालन कराने के लिए उन्नाव में संचालित 44 ईंट भठ्ठा के संचालकों को समय रहते सहमति पत्र प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्नाव के क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारी ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि यदि समय के रहते पेपर फॉर्मेलिटी पूरी नहीं की जाती है तो यह सभी भट्ठे बंद होंगे.

प्रदूषण विभाग के अधिकारी ने दी जानकारी.

भेजा नोटिस, पेपर कार्रवाई पूरी नहीं होने पर जारी होंगे बन्दी के आदेश

मीडिया से बात करते हुए क्षेत्रीय कार्यालय के प्रदूषण अधिकारी ने बताया कि इन सभी 44 ईंट-भट्ठों के संचालकों को नोटिस जारी करते हुए हिदायत दी गई है कि यदि समय रहते कागजी कार्रवाई पूरी नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ बंदी का आदेश जारी किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि इन भट्ठों की चिमनियों में कार्बन उत्सर्जन की मात्रा भी मानकों से अधिक है, ऐसे में सभी भट्ठा संचालकों को नोटिस भेजी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details