उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डीआरएम बोले, अमृत योजना से निखरेंगे 15 जंक्शन स्टेशन, यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

By

Published : Aug 5, 2023, 8:41 PM IST

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लखनऊ मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं वाला बनाया जाएगा. वहीं, यात्रियों को भी कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी.

अमृत योजना से निखरेंगे 15 जंक्शन स्टेशन
अमृत योजना से निखरेंगे 15 जंक्शन स्टेशन

बोले डीआरएम थपलियाल, अमृत योजना से निखरेंगे 15 जंक्शन स्टेशन

सुलतानपुर: रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाले यात्री को सुखद अनुभव कराने के लिए लखनऊ मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों को मॉडल स्टेशन बनाने की तैयारी की गई है. जिनका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. जिसके बाद सुलतानपुर रेलवे स्टेशन भी अत्याधुनिक सुविधाओं वाले हाईटेक स्टेशन में शुमार हो जाएगा. 37 करोड़ के बजट के साथ यात्री सुविधा काफी बेहतर होगी. वहीं, वाराणसी लखनऊ के बीच हाई स्पीड ट्रेन चलाने का खाका भी तैयार किया जा रहा है.

सुलतानपुर रेलवे स्टेशन का प्रस्तावित नक्शा

वहीं, इस बारे में लखनऊ रेल मंडल के प्रबंधन मनीष थपलियाल ने बताया कि सरकार के द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना लाई गई है. इस योजना के तहत लखनऊ मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों को जीर्णोद्धार के लिए चयनित किया गया है. यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर यह योजना लागू की गई है. इसी के साथ हाईस्पीड ट्रेन लाने की योजना पर भी काम हो रहा है जोकि इस योजना से अलग है. आने वाले 40 से 50 सालों के लिए यह योजना लागू की जा रही है.

गौरतलब है, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण के लिए 6 अगस्त को वर्चुअल शिलान्यास करेंगे. इन 508 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए जो धनराशि खर्च की जाएगी उसमें सबसे ज्यादा रकम 960 करोड़ रुपये कुम्भ नगरी प्रयागराज जंक्शन के पुनर्निर्माण के लिए खर्च किये जाएंगे. प्रयागराज जंक्शन के दस मंजिला इमारत का पीएम मोदी वर्चुअल शिलान्यास करेंगे. इसी तरह पूर्वोत्तर रेलवे के 12 स्टेशन के नव निर्माण पर 433 करोड़ खर्च होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details