उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सांसद मेनका गांधी की मार्मिक अपील, मेरी तरह इकलौती बेटी में करिए पूर्णता का एहसास

By

Published : Mar 31, 2023, 8:51 PM IST

सुलतानपुर में सांसद मेनका संजय गांधी ने कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम पर नागरिकों से इकलौती बेटी के पैदा होने पर पूर्णता का एहसास करने की मार्मिक अपील की है. साथ ही पशुओं के लिए प्रत्येक तहसील क्षेत्र में दो-दो एंबुलेंस दिए जाने के केंद्र व राज्य सरकार के फैसले का स्वागत किया है.

सांसद मेनका गांधी
सांसद मेनका गांधी

मेनका गांधी ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कर नवजात शिशु को अन्नप्राशन कराया.

सुलतानपुरःपूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने अपने दौरे के पहले दिन शुक्रवार को कादीपुर विधानसभा मुख्यालय पर वृहद स्तर पर जनसुनवाई कर समस्याओं का निस्तारण किया. कार्यक्रम में परियोजना निदेशक केके पांडे, उपजिलाधिकारी कादीपुर, क्षेत्राधिकारी शिवम मिश्रा समेत बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे.

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मेनका गांधी ने कन्या जन्मोत्सव पर केक काटकर 18 लाभार्थी माताओं को जीवनोपयोगी उपहार वितरित किए. बरवारीपुर इंटर कॉलेज में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रदर्शित की गई मोटे अनाज की प्रदर्शनी का अवलोकन कर उनकी प्रशंसा की. मेनका गांधी ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कर नवजात शिशु को अन्नप्राशन भी कराया.

इस दौरान सांसद मेनका संजय गांधी ने कहा कि मोटे अनाज के सेवन से प्रत्येक व्यक्ति में पोषण तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी बहनों का नवजात शिशुओं की देखभाल के साथ प्रत्येक व्यक्ति को पोषणयुक्त भोजन देने के लिए जागरुक करना एक बड़ी जिम्मेदारी का कार्य है. सुलतानपुर जिले की 123 ग्राम पंचायतों में सोशल ऑडिट के दौरान करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार के खुलासे पर गंभीर सांसद गांधी ने कहा कि दोषियों पर बड़ी कार्रवाई कर जेल भेजे जाने की जरूरत है.

उन्होंने जिलाधिकारी को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. मेनका गांधी ने पशुओं के लिए प्रत्येक तहसील क्षेत्र में दो-दो एंबुलेंस दिए जाने के केंद्र व राज्य सरकार के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने बताया कि एंबुलेंस के माध्यम से सुलतानपुर जिले में पशुओं का इलाज भी शुरू कर दिया गया है. सांसद मेनका संजय गांधी ने कहा कि 'बहुत अच्छी बात है कि मोटा अनाज आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंच गया है. अगर यह सरकारी अनाज लोगों तक पहुंच जाए तो हम देश के लोगों का स्वास्थ्य बदल सकते हैं. मैं अपनी इकलौती पोती में बहुत खुश हूं. इसी तरह आप भी इकलौती बेटी में संतुष्टि का अहसास करिए और बेटे की उम्मीद मत करिए.

ग्राम पंचायतों में हुए भ्रष्टाचार के मामले में उनके खिलाफ कार्रवाई होने की जरूरत है. उन्हें जेल भेजने से ऐसे भ्रष्टाचार में कमी आएगी हम उन्हें माफ करते हैं. इसलिए वह भ्रष्टाचार करते जाते हैं. संपत्ति और भूमि कब्जे के विवाद कम होने वाले नहीं हैं. जरूरत है उनका जल्दी समाधान किए जाने की. हम समाधान करने में देरी कर रहे हैं. पशुओं के लिए एंबुलेंस बहुत अच्छी सौगात के रूप में है. मैं धन्यवाद देती हूं मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को.

पढ़ेंः मुख्यमंत्री योगी का पशु प्रेम, पशुओं के उपचार के लिए लगाई गई एंबुलेंस

ABOUT THE AUTHOR

...view details