उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में अंगूठे के क्लोन से पकड़ा गया दारोगा, केस दर्ज, जानिए कैसे हुआ खुलासा

By

Published : Jul 11, 2023, 2:16 PM IST

सुलतानपुर में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में एक प्रशिक्षु दारोगा पकड़ा गया है. उसने अंगूठे के क्लोन से फर्जीवाड़ा किया था. उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया. इसके बाद जेल भेज दिया गया.

सुलतानपुर
सुलतानपुर

सुलतानपुर:पुलिस ट्रेनिंग सेंटर (PTS) में अंगूठे के क्लोन से एक प्रशिक्षु पकड़ा गया. इसके बाद समूचे तंत्र में हड़कंप मच गया. वहीं, भर्ती बोर्ड के सीओ की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में कोतवाली नगर में केस दर्ज हुआ है. पुलिस अधिकारियों ने पूरे मामले में जांच शुरू कर दी है. दारोगा को हिरासत में लिया गया. इसके बाद जेल भेज दिया गया. आरोपी की

वर्ष 2020-21 में थाना मोहझील ग्राम गढ़ी सामंता निवासी ध्रुव चौधरी का इसमें चयन हुआ था. अमहट स्थित पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में ध्रुव चौधरी 4 महीने से ट्रेनिंग ले रहा था. इस बीच हाईकोर्ट ने ट्रेनिंग ले रहे सभी प्रशिक्षुओं के कागजात और बायोमीट्रिक जांच के आदेश दे दिए. ट्रेनिंग में शामिल अधिकारियों का तर्क है कि इस पर ध्रुव बीमार का बहाना बनाकर घर चला गया. फिर मुख्य परीक्षा उसने जिस व्यक्ति से दिलाई थी, उसका बायोमीट्रिक क्लोन बनवाकर अंगूठे पर लगा लिया और लौटकर ट्रेनिंग सेंटर पहुंचा.

सीओ मो. असगर ने बताया कि 7 जुलाई को बायोमीट्रिक जांच हो रही थी. भर्ती कराने वाली कंपनी के अधिकारी और उन्हें ध्रुव पर संदेह हुआ. अंगूठा खुरचवाया तो क्लोन उतर गया. फिर मूल अंगूठे से मिलान किया तो उसके निशान नहीं मिले. इसके बाद उसको गिरफ्तार करवाया और उसके खिलाफ कोतवाली नगर में तहरीर दी. इस पर धोखाधड़ी, कूटरचना समेत कई धाराओं में केस दर्ज हुआ. सीओ पुलिस भर्ती बोर्ड मो. असगर ने बताया कि ट्रेनिंग ले रहे सभी एसआई की जांच की गई है. आरोपी ध्रुव का नाम पुलिस प्रशिक्षण से हटा दिया गया है.

एसपी सोमेन वर्मा ने बताया कि केस दर्ज किया गया है. साथ ही सर्विलांस टीम समेत दो टीमें मामले की छानबीन में लगाई गई हैं. ऐसा लग रहा है कि इस मामले का कनेक्शन दूसरे प्रदेशों से भी जुड़ा है. जांच पूरी होते ही रैकेट सामने आ जाएगा. आरोपी दारोगा को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया है.

यह भी पढ़ें:सहारनपुर में कांवड़ यात्रा ड्यूटी पर लापरवाही बरतने वाले दो दरोगा व एक सिपाही सस्पेंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details