उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र में आकाशीय बिजली का कहर, महिला समेत 3 की मौत

By

Published : Sep 14, 2019, 7:26 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई. घटना की सूचना पर पहुंची डायल 100 पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये जिला अस्पताल भेज दिया.

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला समेत तीन लोगों की मौत.

सोनभद्र:घोरावल कोतवाली क्षेत्र में शुक्रवार को तेज बारिश हुई. बारिश के समय आकाशीय बिजली भी गिरी, जिसकी चपेट में आने से पेढ़ हड़हिया गांव के एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि सभी मवेशियों को चराने के लिए गए थे, तभी ये घटना हुई.

जानकारी देते अपर पुलिस अधीक्षक.

आकाशीय बिजली का कहर-

  • पेढ़ हड़हिया गांव निवासी मंगरी देवी और उसी गांव के रहने वाले तेरस बकरियों को बाहर चराने ले गए थे.
  • कुछ दूरी पर पेढ़ नौगढ़वा गांव निवासी बाबूलाल केवट भी अपने दो बैलों के साथ मौजूद थे.
  • इसी दौरान तेज बारिश शुरू हो गई, मंगरी और तेरस महुआ के पेड़ के नीचे बारिश से बचने के लिए खड़े हो गए.
  • उसी समय तेज गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरी और दोनों की मौत हो गई और उनकी आठ बकरियां भी मर गईं.
  • उधर बाबूलाल ने भी खेत में जुताई करते समय आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दम तोड़ दिया.
  • वहीं मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

इसे भी पढ़ें-सोनभद्र: शिक्षकों ने प्रेरणा ऐप के विरोध में किया प्रदर्शन

डायल 100 की सूचना के अनुसार आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और अन्य घायलों को हॉस्पिटल भेजा गया है. शेष जानकारी हॉस्पिटल से ली जा रही है. इससे जुड़े सभी विभागों को सूचना दे दिया गया है.
-ओपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक

Intro:Anchor- घोरावल कोतवाली क्षेत्र में शुक्रवार को तेज गरज- चमक के साथ हुई बरसात के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पेढ़ गांव के दो पुरुष तथा एक महिला की मौत मवेशियों को चराने के दौरान हो गई।साथ ही उन्हीं लोगों की 8 बकरियां तथा दो बैल भी झूलसकर मर गए।ग्रामीणों की सूचना पर पहुची डायल 100 पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोष्ट मार्टम के लिये जिला अस्पताल भेज दिया।साथ ही पुलिस द्वारा मौत की सूचना संबंधित विभागों को दे दिया गया।




Body:Vo1-घोरावल कोतवाली इलाके के पेढ़ ग्राम पंचायत के हड़हिया नहर के समीप नौगढ़वा के जंगल में शाम 4:00 बजे पेढ़ हड़हिया निवासी मंगरी देवी 65 वर्ष तथा उसी गांव के रहने वाले तेरस 56 वर्ष बकरियों को चला रहे थे, उसी दौरान उस स्थान से कुछ दूरी पर पेडढ नौगढ़वा निवासी बाबूलाल केवट 55 वर्ष अपने किसी कार्य में दो बैलों के साथ लगे थे, तभी तेज बरसात शुरु हुई, मंगरी और तेरस महुआ के पेड़ के नीचे बारिश से बचने के लिए खड़े हो गए, उसी समय तेज गरज- चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरी और दोनों की मौत हो गई।उनकी 8 बकरियां भी मर गई। उधर बाबूलाल की खेत में जुताई करने के समय आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दम तोड़ दिया। उनके दो नोनो बैल भी मर गए। घटना से परिजनों के साथ-साथ गांव में कोहराम मचा हुआ है। घटना की सूचना ग्राम प्रधान ने पुलिस व लेखपाल को दे दिए है।वही मौके पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोष्ट मार्टम के लिए भेज दिया।


Conclusion:Vo2-अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने बताया की डायल 100 की सूचना के अनुसार आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगो की मौत हो गयी। उसके बाद घायलो को हॉस्पिटल भेजा गया है,वही शेष जानकारी हॉस्पिटल से मिल पाएगी। इससे जुड़े सभी विभागों को सूचना दिया गया।

Byte-ओपी सिंह(अपर पुलिस अधीक्षक,सोनभद्र)



चन्द्रकान्त मिश्रा
सोनभद्र
मो0 9450323031
Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details