उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी निकाय चुनाव : मतदान से 48 घंटे पहले सील हो जाएगी भारत-नेपाल सीमा, एसएसबी रहेगी अलर्ट

By

Published : May 2, 2023, 8:09 AM IST

Updated : May 2, 2023, 8:48 AM IST

म

07:43 May 02

यूपी निकाय चुनाव : मतदान से 48 घंटे पहले सील हो जाएगी भारत-नेपाल सीमा, एसएसबी रहेगी अलर्ट

एक-दूसरे को अंगवस्त्र देते नेपाल और भारत के अधिकारी.

श्रावस्ती :नगरीय निकाय चुनावों के मद्देनजर नेपाल से सटी भारत की सीमा मतदान से 48 घंटे पहले सील कर दी जाएगी. जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा प्रकाश ने बताया कि नेपाल से सटी भारत की सरहद पर आवाजाही के सभी रास्‍ते मंगलवार दो मई की शाम को बंद कर दिए जाएंगे जो चार मई की शाम तक बंद रहेंगे. इस दौरान सशस्‍त्र सीमा बल (एसएसबी)अलर्ट रहेगी.

डीएम नेहा प्रकाश ने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से कराये जाने के उद्देश्य से सोमवार को भारत-नेपाल समन्वय समिति की नानपारा एसएसबी कैंप में बैठक आयोजित की गई. इसमें नेपाल की ओर से बॉके व बर्दिया तथा भारत की ओर से श्रावस्ती एवं बहराइच के वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस, एसएसबी, वन सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया. नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन के तहत जिले में चार मई को मतदान होगा. नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन सकुशल, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए मतदान से 48 घंटे पूर्व भारत-नेपाल सीमा आवागमन के लिए बंद रहेगी. इस अवधि में नेपाल राष्ट्र के अधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा की गई है.

डीएम ने बताया कि इस बाबत हुई बैठक में सीमा स्तम्भों, मादक पदार्थाें व मानव तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने, सीमा पर हो रहे सड़क निर्माण, सीमा पर अन्य आवांछीय गतिविधियों पर अंकुश लगाए जाने, वन सम्पदा की सुरक्षा सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी चर्चा की गई. बैठक में नेपाल साइड से मौजूद वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आश्वस्त किया गया कि नगरीय निकाय चुनाव में हर संभव सहयोग दिया जाएगा. बैठक के बाद दोनों देशों के अधिकारियों ने एक-दूसरे को अंगवस्त्र, प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया और फोटो सेशन में भी प्रतिभाग किया.

यह भी पढ़ें : Karnataka Election 2023: क्या सिद्धारमैया के गढ़ में सेंध लगा पाएंगे सोमन्ना, जानिए वरुणा सीट का सियासी समीकरण

Last Updated :May 2, 2023, 8:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details