उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: शामली से बीजेपी की मधु गुर्जर के सिर पर सजा जीत का ताज

By

Published : Jul 3, 2021, 7:44 PM IST

शामली से बीजेपी की मधु गुर्जर जीतीं
शामली से बीजेपी की मधु गुर्जर जीतीं ()

शामली जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव पर भाजपा ने जीत हासिल कर ली है. 19 वार्डों के जिला पंचायत शामली को नया अध्यक्ष भी मिल गया है, हालांकि जीत का अंतर बेहद कम होने के चलते भविष्य में भी यहां रस्साकसी जारी रहने के अनुमान लगाए जा रहे हैं.

शामली: विपक्ष की तिकड़मबाजी और उफान मारती राजनीति के बीच बीजेपी ने शामली जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट को अपने नाम कर लिया है. शामली में जिला पचायत के 19 वार्डों पर बीजेपी प्रत्याशी मधु गुर्जर ने 10 जिला पंचायत सदस्यों के वोट हासिल कर जीत दर्ज करा ली, जबकि विपक्षी खेमा 9 जिला पंचायत सदस्य साथ होने के बावजूद भी बहुमत नहीं जुटा पाया है.


शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए शामली कलेक्ट्रेट पर वोटिंग के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई थीं. मतदान सुबह 11 बजे शुरू हो गया था. इसके बाद सबसे पहले सपा-रालोद के खेमे से प्रत्याशी अंजलि के समर्थन में 9 वोट डाले गए, लेकिन दोपहर बाद भाजपा खेमे के लोग अपने जिला पंचायत सदस्यों के साथ मतदान स्थल पर पहुंचे और 10 वोट के साथ भाजपा की प्रत्याशी मधु गुर्जर ने जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी जमाई. मतदान के दौरान छुटपुट हंगामे भी देखने को मिले. अधिकारियों ने हंगामा कर रहे लोगों को शांत करते हुए निष्पक्षता और शांतिपूर्वक ढ़ंग से चुनाव संपन्न कराया.

शामली जिले में इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनूसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित हुआ था. भाजपा ने जिले के वार्ड 14 से जीतकर आई प्रत्याशी मधु गुर्जर को इस चुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया था. जबकि सपा-रालोद गठबंधन ने वार्ड 1 से चुनाव में विजय पताका लहराने वाली अंजलि को चुनाव मैदान में उतारा था. जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में रालोद के समर्थन से 5 और सपा के समर्थन से 2 सदस्य जीते थे, जबकि भाजपा के समर्थन से केवल 4 ही सदस्य जीतकर आए थे. इसके चलते दोनों खेमों द्वारा चुनाव जीतने के लिए एड़ी से चोटी तक का दम लगाना पड़ा. जीत हासिल करने के बाद बाहर निकली बीजेपी प्रत्याशी मधु गुर्जर की आंखे खुशी में छलकती हुई दिखाई दी.

भाजपा आलाकमान ने शामली जिले में पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा को जिम्मेदारी सौंपी थी. पूर्व मंत्री वीरेंद्र सिंह गुर्जर भी चुनावी जोड़तोड़ में माहिर होने के चलते उनका साथ दे रहे थे. पूर्व से ही जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव सपा-रालोद खेमे के पक्ष में जाता हुआ नजर रहा था, क्योंकि उनके द्वारा समर्थन में 15 प्रत्याशियों के होने का दावा किया गया था, लेकिन एक दिन पहले ही चुनाव की बिसात का रूख भाजपा खेमे की तरफ होने के संकेत मिल गए थे. क्योंकि भाजपा द्वारा 8 सहायक की मांग करते हुए विपक्षी खेमे में खलबली पैदा कर दी थी. शनिवार को डीएम जसजीत कौर द्वारा मधु गुर्जर को जीत के प्रमाण पत्र के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर नियुक्त होने के लिए बधाई भी दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details