उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

1980 मुरादाबाद दंगे को लेकर सुरेश खन्ना ने कांग्रेस पर लगाया गंभीर आरोप

By

Published : May 20, 2023, 8:11 AM IST

राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना शुक्रवार को शाहजहांपुर में 1980 मुरादाबाद दंगे को लेकर बड़ा बयान दिया. इस दौरान उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस सरकार को भी निशाने पर लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

शाहजहांपुर में सुरेश कुमार खन्ना

शाहजहांपुरः प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना शुक्रवार को शाहजहांपुर पहुंचे. यहां वो एक उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए वित्त मंत्री ने मुरादाबाद में 1980 में ईद के दौरान हुए दंगे पर तत्कालीन कांग्रेस सरकार को घेरा. उन्होंने कहा कि 1980 के मुरादाबाद दंगे की रिपोर्ट देर से पेश हुई है. ये रिपोर्ट पहले ही पेश हो जानी चाहिए थी. हालांकि, इसकी रिपोर्ट 1983 में ही आ गई थी. लेकिन, तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इस रिपोर्ट पेश नहीं किया था.

गौरतलब है कि यूपी के मुरादाबाद में 43 साल पहले हुए दंगों की जांच रिपोर्ट जल्द ही सार्वजनिक होने वाली है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 12 मई को कहा था कि राज्य विधानसभा पटल पर रिपोर्ट पेश की जाएगी. सरकारी आंकड़ा है कि इस दंगे में कम से कम 83 लोगों की जान गई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. तब राज्य में वीपी सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार थी. ये दंगा ईद के दिन शुरू हुआ था.

ये भी पढ़ेःडिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बोले, निकाय चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्ष को मिलेगा शून्य

कैबिनेट मिनिस्टर सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि जस्टिस सक्सेना आयोग ने 20 फरवरी 1983 में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी. लेकिन, सरकार ने कभी इस रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया. मगर अब उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार 43 साल बाद इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने वाली है.

ये भी पढ़ेंःअखिलेश यादव के करीबी सपा नेताओं पर नौकरानी ने लगाया दुष्कर्म का आरोप, जेल में बंद हैं दोनों सगे भाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details