उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हाईटेक हुआ आंटा कला गांव, घर बैठे ग्रामीणों को मिल रही सारी सुविधाएं

By

Published : Nov 17, 2020, 12:06 PM IST

संत कबीर नगर जिले का आंटा कला गांव हाईटेक सुविधाओं से लैस है. गांव में लगे सीसीटीवी कैमरे, साफ-सुथरा शौचालय, पानी की टंकी अन्य गांव के लिए नजीर बना है. ग्राम प्रधान शबीना खातून के इस प्रयास से ग्रामीणों में खुशी है.

सीसीटीवी कैमरे से लैस गांव
सीसीटीवी कैमरे से लैस गांव

संत कबीर नगर:अपराधियों से सुरक्षा के लिए अभी तक आपने केवल शहरों में ही सीसीटीवी कैमरे लगे देखे होंगे लेकिन जिले में स्थित आटा कला गांव एक ऐसा गांव है जो हाईटेक सुविधाओं से लैस है. यह गांव अन्य गांव के लिए नजीर बना है. ग्रामीणों को घर बैठे ही जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ-साथ सभी जरूरी दस्तावेज आसानी से प्राप्त हो जाते हैं. यह सब संभव हुआ ग्राम प्रधान की मेहनत से. ग्राम प्रधान की मेहनत और लगन से इस गांव में ग्रामीणों को सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाती है.

सीसीटीवी कैमरे के साए में आंटा कला गांव

हाईटेक सुविधाओं से लैस इस गांव की निगरानी सीसीटीवी कैमरे के साए में होती है. सरकारी मंशा पर खरा उतरने के साथ विकास की एक नई इबारत लिखने वाला जिले का बघौली ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत आंटा कला ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. आम तौर पर ग्राम प्रधानों को लेकर जो अवधारणा लोगों के मन में बनी रहती है उस धारणा को गलत साबित करते हुए आंटा कला गांव की महिला ग्राम प्रधान शबीना खातून ने विकास कराकर लोगों के लिए एक मिसाल बनी है.

हाईटेक हुआ आंटा कला गांव.

हाईटेक सुविधाओं से लैस

गांव में ग्रामीणों की मूलभूत आवश्यकताओं सड़क, बिजली, पानी, आवास, शौचालय को पूरा करने के साथ ही साथ गांव को हाईटेक बनाने की दिशा में जो कार्य ग्राम प्रधान प्रतिनिधि एखलाक अहमद ने करवा कर दिखाया है वह बेमिसाल है. इसके साथ ही पंचायत लर्निंग सेंटर अथवा कायाकल्प योजना के तहत विद्यालय के सुंदरीकरण अथवा अन्य नए भवनों और बाउंड्रीवॉल का निर्माण एकदम पारदर्शिता के साथ कराया गया है. इसके साथ ही साथ बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए बने प्राइमरी स्कूल का कायाकल्प करवाते हुए उसमें आरओ मशीन, साफ सुथरा शौचालय, पानी की टंकी, बेंच, टाइल्स लगवाकर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि एखलाख अहमद ने नई सौगात दी है.

प्रधानाध्यापक अवनीश यादव बताते हैं कि ग्राम प्रधान के प्रयास से विद्यालय का कायाकल्प हो गया है. इंटरलॉकिंग और आरसीसी सड़क के बाद विद्यालय में जल्द ही बच्चों के लिए कंप्यूटर की व्यवस्था होने वाली है जिसे एक महीने में ही कर लिया जाएगा.

सोलर बिजली, शौचालय के निर्माण के साथ गांव को सीसीटीवी से सुरक्षित रखने वाले ग्राम प्रधान प्रतिनिधि के द्वारा निर्माण कराए गए पंचायत लर्निंग सेंटर की शोभा देखते ही बनती है. पंचायत लर्निंग सेंटर से तमाम ग्रामीणों को लाभ मिल रहा है. जानकारी देते हुए ग्राम प्रधान प्रतिनिधि एखलाक अहमद ने बताया कि पांच वर्ष के इस कार्यकाल में उनके द्वारा जनता की मूलभूत आवश्यकताओं का तो ख्याल रखा ही गया. साथ ही साथ गांव को आदर्श ग्राम पंचायत बनाने के लिए भी पूरी शिद्दत से कार्य किया गया. सड़क बिजली पानी की सुविधा के साथ प्राइमरी स्कूल का कायाकल्प करवाते हुए उसमें शौचालय, आरओ मशीन, इनवर्टर आदि लगवाने के साथ पंचायत लर्निंग सेंटर का निर्माण कराया गया जिससे लोगों को आज बहुत ही सहूलियत मिल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details