उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Hanuman Jayanti: हनुमान जयंती पर चप्पे-चप्पे पर तैनात रही पुलिस, सुरक्षा के बीच निकली शोभायात्रा

By

Published : Apr 6, 2023, 6:02 PM IST

उत्तर प्रदेश के जिले संभल में हनुमान जयंती के अवसर पर धूमधाम से शोभायात्रा निकाली गई. इस दौरान जिले के प्रमुख मंदिरों पर भजन कीर्तन किए गए. जहां काफी संख्या में लोगों की भीड़ मौजूद रही.

Hanuman Jayanti
Hanuman Jayanti

जानकारी देते हुए श्रद्धालु संजय ठाकुर

संभल:जिले में हनुमान जयंती का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. जी हां सुरक्षा व्यवस्था के बीच हनुमान जयंती की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई. इस दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल को तैनात किया गया. भारी तादाद में महिलाएं और पुरुष श्रद्धालु भक्ति गीतों में डूबे हुए नजर आए.

शोभायात्रा में तैनात रही पुलिस टीम

दरअसल, संभल सदर इलाके के मोहल्ला हल्लू सराय स्थित श्री बालाजी मंदिर पर गुरुवार को हनुमान जयंती का पर्व धूमधाम से मनाया गया. यहां 2 दिन तक हनुमान जयंती पर कार्यक्रम आयोजित होते हैं. मंदिर को सजाया-संवारा जाता है. साथ ही बालाजी मंदिर से हनुमान जी की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई. शोभायात्रा में छोटे-छोटे बच्चों को हनुमान जी की वेशभूषा में तैयार किया गया. शोभा यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन ने पहले से ही तैयारियां कर रखी थी. जिसके चलते हनुमान जी की शोभायात्रा के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल लगाया गया. इस दौरान भक्ति गीतों पर श्रद्धालु झूमते हुए चल रहे थे.

हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा

श्रद्धालु संजय ठाकुर ने कहा कि बालाजी मंदिर पर भजन कीर्तन और 7 अप्रैल को भंडारे का आयोजन भी होगा. मंदिर प्रशासन की ओर से हनुमान जयंती पर विशेष प्रबंध किए जाते हैं. गौरतलब हो कि बीते 30 मार्च को रामनवमी के जुलूस के दौरान कई राज्यों में हिंसक वारदातें हुई थी. जिसमें काफी लोग घायल हुए थे. हिंसक वारदातों के दौरान शरारती तत्वों ने तोड़फोड़ भी की थी, जिसे लेकर केंद्र सरकार गंभीर दिखाई दी. इसी का नतीजा रहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए हनुमान जयंती पर एडवाइजरी जारी की. इसके तहत हनुमान जयंती पर गुरुवार को शोभा यात्रा के दौरान भारी पुलिस बल मौजूद रहा.

यह भी पढ़ें-स्वास्थ्य विभाग ने छापा मारकर अवैध रूप से अल्ट्रासाउंड सेंटर चला रहे दो लोगों को पकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details