उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सहारनपुर में नकली नोट बनाने वाले गिरोह का खुलासा, दो गिरफ्तार

By

Published : Sep 16, 2022, 6:35 PM IST

सहारनपुर पुलिस ने नकली नोट बनाने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियोंं के पास से नकली नोट और स्टांप पेपर बरामद किए हैं.

etv bharat
सहारनपुर

सहारनपुर:सहारनपुर पुलिस ने जाली नोट बनाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह(fake note making interstate gang) का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने नकली नोट छापने के आरोप में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से नकली करेंसी और नोट छापने के उपकरण के साथ स्टांप पेपर बरामद हुए है. ये लोग स्टांप पेपर के कागज पर नकली नोट छापने का काम करते थे. इनके साथी बाजार और मेले जैसी भीड़ में दुकानदारों को चकमा देकर नकली नोट चलाते थे. पूछताछ में कई और लोगों के नाम सामने आए हैं.

थाना कुतुबशेर पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग मेला गुगाल में नकली नोट सप्लाई कर रहे हैं. उनके कई साथी मेले के दुकानदारों को 2000 का नकली नोट देकर चूना लगा रहे हैं. पुलिस ने तीन दिन पहले एक युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसकी निशानदेही पर एक साथी को नकली नोट बनाते रंगे हाथ दबोच लिया. गिरोह के तीन साथी अभी फरार हैं. उनकी तलाश में पुलिस दबिश दे रही है.



एसएसपी विपिन ताड़ा ने बताया कि पुलिस ने विकास पुत्र शीशपाल निवासी ग्राम जाटोवाला थाना मिर्जापुर को मेला गुगाल से 8000 रुपए के नकली नोट के साथ गिरफ्तार किया है. यह गिरोह स्टांप पेपर पर जाली नोट बनाने के बाद न सिर्फ ग्रामीण इलाकों में इस्तेमाल करते थे बल्कि ऐसी दुकान पर चलाते थे जहां भीड़ लगी रहती है. ग्राहकों की भीड़ को देखते हुए दुकानदार जल्दबाजी में नकली नोट की पहचान नहीं कर पाते थे.

यह भी पढे़ं:Fake नोट का कारोबार करने वाले गैंग का पर्दाफाश, 5 गिरफ्तार

इससे पहले भी ऋषिकेश से एक अभियुक्त पोपिन पुत्र अमरपाल निवासी पहाड़पुर थाना मिर्जापुर को गिरफ्तार किया गया है. उसे जेल भेजा जा चुका है. हालांकि, इस गिरोह के कुछ सदस्य अभी फरार हैं, जिनको जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. यह लोग बड़े ही तरीके से प्रिंटर मशीन के साथ स्कैन कर नकली नोट को बनाते थे और उसे बाजार में सप्लाई करते थे. एसएसपी ने जनता से अपील की है कि हमेशा नोट का लेनदेन करते हुए खास ध्यान रखें. नोट को बारीकी से अच्छी तरह से परखें, उसके बाद ही नोट का आदान प्रदान करें.

यह भी पढे़ं: नकली नोट छापने वाले दो युवक गिरफ्तार, प्रिंटर, लैपटॉप व फेक करेंसी बरामद

ABOUT THE AUTHOR

...view details