उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में दो बच्चे होने की जानकारी, ऑपरेशन से महिला ने 3 नवजात शिशुओं को दिया जन्म

By

Published : Jun 24, 2023, 3:23 PM IST

रामपुर में एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया. शहर के एक निजी अस्पताल में महिला की डिलीवरी कराई गई. चिकित्सकों ने ऑपरेशन से डिलीवरी कराई. जच्चा और तीनों नवजात स्वस्थ हैं.

रामपुर
रामपुर

रामपुर में महिला ने तीन बच्चों को दिया जन्म.

रामपुर :जिले में एक महिला ने एक निजी हॉस्पिटल में तीन नवजात शिशुओं को जन्म दिया. इन शिशुओं के जन्म से चिकित्सक भी हैरान हैं. पूर्व में महिला के अल्ट्रासाउंड में जुड़वा बच्चे गर्भ में पलने की जानकारी दी गई थी. इसी रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर महिला का इलाज कर रहे थे. महिला के ऑपरेशन के दौरान चिकित्सकों को पता चला कि गर्भ में दो नहीं बल्कि तीन बच्चे हैं. फिलहाल प्रसूता और तीनों नवजात पूरी तरह स्वस्थ हैं. शिशुओं के जन्म से परिवार में खुशी है. डॉक्टर भी इसे कुदरत का करिश्मा मान रहे हैं.

तहसील स्वार में ग्रीन सिटी हॉस्पिटल में शुक्रवार को एक महिला को डिलीवरी के लिए भर्ती किया गया था. शुक्रवार को डॉक्टरों ने जब उसका ऑपरेशन किया, तब पता चला कि महिला के डबल नहीं बल्कि ट्रिपल बेबी हैं. यही नहीं तीनों ही मेल बेबी हैं. बहरहाल, इन तीन नवजात के जन्म से इलाके में काफी चर्चाएं हैं. वहीं, लोग इसे कुदरत का करिश्मा भी मान रहे हैं.

ग्रीन सिटी हॉस्पिटल की एमबीबीएस डॉक्टर नाजिया सिद्दीकी ने ट्रिपल बेबी के जन्म के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि यह पेशेंट उनके पास शुक्रवार को एडमिट हुआ था. अल्ट्रासाउंड कराया तो उसमें भी जुड़वा बच्चे बताए गए थे. उन्होंने पेशेंट को चेक किया तो पेशेंट का होमोग्लोबिन 7 ग्राम था. इसके बाद फैसला लिया गया कि सिंगल यूनिट ब्लड चढ़ाया जाएगा. फिर बच्चों की प्रेजेंटेशन देखी. इसमें एक बच्चा उल्टा था और एक बच्चा तिरछा. इस स्थिति में नॉर्मल डिलीवरी में दिक्कत होती. इसलिए पेशेंट के अटेंडेंट से बात की कि ऑपरेशन से ही डिलीवरी हो पाएगी.

ऑपरेशन के लिए पेशेंट के अटेंडेंस तैयार नहीं हो रहे थे. फिर जब उन्होंने काफी समझाया, तब वे ऑपरेशन के लिए तैयार हुए. जब पूरी टीम ऑपरेशन थिएटर में थी. तब उन्होंने देखा कि यह तो 3 बच्चे हैं. तीनों मेल बेबी हैं. तीनों बहुत ही एक्टिव कंडीशन में है. एक बेबी आरडीएस में था, तीनों को वेट 1.8 केजी से लेकर 1.6 केजी तक है. तीनों अच्छी कंडीशन में हैं.

यह भी पढ़ें :रामपुर में आवारा कुत्तों के हमले से 5 साल के बच्चे की मौत, छह महीने में 3000 लोगों को काटा

ABOUT THE AUTHOR

...view details