उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामपुर के हुनर हाट में कृषि कानून को लेकर एफपीओ के तीन सवाल

By

Published : Dec 20, 2020, 2:14 PM IST

यूपी के रामपुर में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से हुनर हाट का आयोजन किया जा रहा है. हुनर हाट में कृषि उत्पादन संगठन की ओर से एक स्टॉल लगा है और इसमें कृषि कानून को लेकर तीन सवाल हैं. जो भी किसान इन तीनों सवालों का सही जवाब देगा उसे कोई भी डिश मुफ्त दी जाएगी.

रामपुर के हुनर हाट
रामपुर के हुनर हाट

रामपुर: जिले में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से हुनर हाट का आयोजन किया जा रहा है. इस हुनर हाट में एक स्टॉल एफपीओ यानी कृषि उत्पादन संगठन की ओर से लगा है. जहां पर एक बोर्ड लगा है कृषि कानून को लेकर के कि जो भी किसान उनके तीन सवालों का जवाब देगा उसको कोई भी एक डिश मुफ्त में दी जाएगी. हुनर हाट में एफपीओ द्वारा लगाए गए इस स्टॉल की चर्चा है और लोग इस स्टॉल पर आ रहे हैं. लोग कृषि कानून को लेकर जानकारी भी हासिल कर रहे हैं.

बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मार्च तक प्रदेश में 60 हजार कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाए जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि हर विकास खंड से कम से कम एक एफपीओ को मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा. सरकार द्वारा इन संगठनों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी. इन केंद्रों के माध्यम से कृषकों के उपज की ब्रांडिंग भी होगी और उपज को बाजार मिलेगा. इससे किसानों की आय बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी.

जानकारी देते एफपीओ के डायरेक्टर अमित वर्मा.

कृषि उत्पादक संगठन यानी एफपीओ के डायरेक्टर अमित वर्मा से जब ईटीवी भारत ने बात की तो उन्होंने बताया कि एफपीओ फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन किसानों का एक संगठन है. उसी की साझेदारी से रामपुर कृषक एफपीओ बना है. उन्होंने कहा कि हमने किसानों के खेतों में लेमनग्रास और औषधि फसलों की बुआई की है. उसके बाद हम उनसे फसल लेते हैं. फसल लेने के बाद हमने यह प्रोडक्ट बनाए हैं और हम इन प्रोडक्ट को जल्द ही मार्केट में लांच करके एक्सपोर्ट करेंगे. उस एक्सपोर्ट से जो फायदा होगा उसको भी हम किसानों के साथ शेयर करेंगे. अमित वर्मा ने कहा कि इसमें हमारे साथ दो हजार किसान साझेदारी में हैं.

डायरेक्टर अमित वर्मा से पूछा गया कि कृषि कानून को लेकर जो उन्होंने तीन सवाल पूछने की बात रखी है, उसके बारे में उन्होंने बताया कि कृषि कानून को लेकर जमीन पर जानकारी का अभाव है. उन्होंने कहा कि हम किसानों से जुड़े हैं तो हमने सोचा क्यों न हम किसानों को बताएं कि यह बिल आपके फायदे के लिए ही है. उन्होंने कहा कि अगर जो भी किसान हमारे तीन सवालों का जवाब सही देगा तो हम उसको यहां पर कोई भी डिश मुफ्त में देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details