उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रायबरेली में 7.44 करोड़ की लागत से बनेगा आयुर्वेद अस्पताल, मिलेंगी कई सुविधाएं

By

Published : Dec 15, 2020, 3:26 AM IST

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में 7.44 करोड़ की लागत से 50 बेड का आयुर्वेद अस्पताल बनाया जाएगा. आयुष मंत्रालय की ओर से इस अस्पताल को बनाने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि शहर में मौजूद आयुर्वेदिक जिला अस्पताल को ही नया रूप दिया जाएगा. इसी के तहत बेडों की संख्या को बढ़ाकर अब 50 कर दिया जाएगा.

50 शैय्या से युक्त होगा अस्पताल.
50 शैय्या से युक्त होगा अस्पताल.

रायबरेली: केंद्र सरकार ने रायबरेली को करोड़ों की लागत से बनने वाले 50 बेड के आयुर्वेद अस्पताल की सौगात दी है. आयुष मंत्रालय की ओर से रायबरेली शहर के डिग्री कॉलेज चौराहे के पास बने वर्षों पुराने आयुर्वेदिक जिला अस्पताल को नया स्वरुप दिए जाने का निर्णय लिया गया है. अब यह अस्पताल '50 शैय्या' युक्त होने जा रहा है. साथ ही मरीजों के भर्ती करने की सुविधा से भी अब यह अस्पताल सम्पन्न होगा. अस्पताल में चिकित्सकों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा. आने वाले दिनों में अस्पताल को ऑपरेशन की सुविधा से भी सम्पन्न कराया जाएगा.

50 शैय्या से युक्त होगा अस्पताल.

7.44 करोड़ की लागत से बनेगा 50 बेड का आयुर्वेद हॉस्पिटल

रायबरेली के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. अरुण कुमार कुरील ने बताया कि आयुष विभाग की ओर से रायबरेली शहर में 50 बेड के आयुर्वेद हॉस्पिटल बनाने की स्वीकृति दी जा चुकी है. 7.44 करोड़ की लागत से करीब 7 एकड़ भूमि में तीन मंजिला बनने वाले इस अस्पताल में 50 बेड की सुविधा भी उपलब्ध होगी. कार्यदायी संस्थान पैकफेड द्वारा टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है. उम्मीद है कि जल्द ही काम की शुरुआत भी हो जाएगी.

डॉ. कुरील ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 50 बेड के हाईटेक आयुर्वेदिक अस्पताल के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी चार-चार बेड के अस्पताल बनेंगे. अस्पतालों का निर्माण कार्य शुरू भी हो गया है. इसके अलावा 14 हेल्थ वेलनेस सेंटर पहले से ही प्रस्तावित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details