उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रायबरेली : देशभक्ति के तरानों के साथ रायबरेली के इस दिव्यांग ने मनाया 74वां स्वाधीनता दिवस

By

Published : Aug 15, 2020, 11:04 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:19 PM IST

आज पूरे देश ने अलग-अलग अंदाज में 74वां स्वाधीनता दिवस मनाया. ऐसे में रायबरेली के दिव्यांग छात्र शबाब अली ने देशभक्ति के गीत गाकर स्वतंत्रता दिवस मनाया.

रायबरेली में दिव्यांग ने मनाया स्वतंत्रता दिवस.
रायबरेली में दिव्यांग ने मनाया स्वतंत्रता दिवस.

रायबरेली:स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभर में तमाम तरह के कार्यक्रमों के आयोजन किए गए. समूचा देश मातृभूमि के प्रति सर्वश्व बलिदान करने को आतुर दिखा. उत्तर प्रदेश के रायबरेली में दिव्यांग छात्र शबाब अली ने भी अपने ही अंदाज में 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. अपने स्पेशल एजुकेटर शिक्षक अभय श्रीवास्तव की निगरानी में रायबरेली जिले के दिव्यांग छात्र कुछ खास अंदाज में देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते दिखे.

रायबरेली में दिव्यांग ने मनाया स्वतंत्रता दिवस.
दरअसल हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में तमाम तरह से कार्यक्रम आयोजित किये जाते थे. लेकिन इस बार कोरोना से बचाव को लेकर सरकारी एडवाइजरी जारी की गई है. यही कारण है कि सीमित दायरे में रहकर औपचारिक कार्यक्रम ही आयोजित किए गए. सांस्कृतिक कार्यकम न होने के कारण बच्चों को देश भक्ति की भावना व्यक्त करने का मंच भी नही मिल सका. ईटीवी भारत ने रायबरेली के ऐसे ही एक दिव्यांग बच्चे की राष्ट्र के प्रति भावना को दर्शाया.

यह भी पढ़ें-74वें स्वतंत्रता दिवस पर राज्यपाल ने दी बधाई

ईटीवी संवाददाता ने दिव्यांग छात्र शबाब अली से स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में जश्न मनाने के विषय पर जब सवाल किया तो गाने के शौकीन शबाब खुद को गुनगुनाने से रोक न पाए. इस पर शबाब अली ने जबरदस्त देश भक्ति गीत गाया.

शबाब के शिक्षक अभय कहते हैं कि तमाम देशवासियों के जैसे ही दिव्यांग बच्चे भी देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत रहते हैं. यही कारण है कि राष्ट्रीय पर्व पर सभी के अंदर कुछ खास कर गुजरने की भावना भी रहती है. हालांकि शबाब देख नहीं सकता, लेकिन उनके गले में विशेष प्रतिभा है और गायिकी उनका शौक भी है. यही कारण है कि वो बेहतरीन गाना देशभक्त होने का परिचायक भी है.

Last Updated :Sep 17, 2020, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details