उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामला: जानिए क्या लिखा है FIR में, आनंद गिरि‍ को बनाया गया नामजद आरोपी

By

Published : Sep 21, 2021, 10:35 AM IST

Updated : Sep 21, 2021, 9:53 PM IST

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामला

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की सोमवार को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है. प्रयागराज में नरेंद्र गिरि का शव फांसी से लटका हुआ मिला, साथ ही में एक सुसाइड नोट भी मिला था. वहीं महंत नरेंद्र गिरि‍ मौत मामले में पहली एफआईआर प्रयागराज के जॉर्ज टाउन थाने में दर्ज की गई है.

प्रयागराज: महंत नरेंद्र गिरि‍ मौत मामले में पहली एफआईआर प्रयागराज के जॉर्ज टाउन थाने में दर्ज की गई है. महंत नरेंद्र गिरि‍ के शिष्य अमर गिरि‍ पवन महाराज की तरफ से दर्ज करवाई गई एफआईआर में सिर्फ उनके शिष्य आनंद गिरि‍ को नामजद आरोपी बनाया गया है. आनंद गिरि‍ के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. आनंद गिरि‍ को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है.

आनंद गिरि‍ को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है. पुलिस ने आनंद गिरि‍ को हरिद्वार से हिरासत में लिया है और अब उन्हें सड़क मार्ग से प्रयागराज लाया जा रहा है. उधर बड़े हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी को भी पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

जानकारी देते एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार.

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार का बयान

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के बाद मिले सुसाइड नोट पर जिस व्यक्ति का नाम आया था. उसके विरुद्ध FIR दर्ज की गई है. वह पुलिस की कस्टडी में है और विवेचक द्वारा उससे पूछताछ के बाद ही आगे का कोई निर्णय लिया जाएगा. महंत नरेंद्र गिरि के शव का पंचायत नामा किया जा रहा है. पोस्टमार्टम एक पैनल के द्वारा कराया जाएगा. मुख्यालय स्तर पर इस पूरे मामले में निष्पक्ष पारदर्शी तरीके से विवेचना करने के निर्देश दिए गए हैं. पूरे सुबूत जो वहां मिले थे, फिजिकल हो या फॉरेंसिक सभी एकत्र कर लिए गए हैं और आगे की कार्रवाई की जा रही है. गिरफ्तारी के सवाल पर उन्होंने कहा कि, अभी गिरफ्तारी किसी की नहीं हुई है. आनंद गिरि को हिरासत में लिया गया है. उससे पूछताछ की जा रही है और साक्ष्यों के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

जानिए क्या लिखा है FIR में
जानिए क्या लिखा है FIR में

जानिए क्या लिखा है FIR
एफआईआर के मुताबिक महंत नरेंद्र गिरि‍ सोमवार दोपहर लगभग 12:30 बजे बाघम्बरी गद्दी के कक्ष में भोजन के बाद रोज की तरह विश्राम के लिए गए थे. रोज 3 बजे दोपहर में उनके चाय का समय होता था, लेकिन चाय के लिए उन्होंने पहले मना किया था और यह कहा था जब पीना होगा तो वह स्वयं सूचित करेंगे. शाम करीब 5 बजे तक कोई सूचना न मिलने पर उन्हें फोन किया गया. लेकिन महंत नरेंद्र गिरि‍ का फोन बंद था. इसके बाद दरवाजा खटखटाया गया तो कोई आहट नहीं मिली. जिसके बाद सुमित तिवारी, सर्वेश कुमार द्विवेदी, धनंजय आदि ने धक्का देकर दरवाजा खोला. तब महाराज जी पंखे में रस्सी से लटकते हुए पाए गए.

इसे भी पढ़ें-आज पोस्टमार्टम के बाद नरेंद्र गिरि का होगा अंतिम संस्कार, सीएम योगी होंगे शामिल

एफआईआर में लिखा है कि शिष्यों ने रस्सी काटकर महाराज जी को नीचे उतारा, लेकिन तब तक वह स्वर्ग लोक वासी हो चुके थे. एफआईआर में जिक्र है कि महाराज पिछले कुछ महीने से आनंद गिरि को लेकर परेशान रहा करते थे.

मठ में कोरोना टेस्ट कर रही है टीम
महंत नरेंद्र गिरि का अंतिम दर्शन करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचेंगे. इसके अलावा देश के अलग अलग हिस्सों से साधु संत भी उनका अंतिम दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. इसके साथ ही सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी महंत नरेंद्र गिरी का अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंच सकते हैं. इसके साथ ही मठ में पहुंचने वाले लोगों का वहीं पर कोरोना टेस्ट करने की भी व्यवस्था की गई है. जिससे दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों का कोविड टेस्ट भी मौके पर ही किया जा सके.

साधु संतों के पहुंचने का सिलसिला जारी
सुबह से ही मठ बाघम्बरी गद्दी में अलग-अलग अखाड़ों व मठ मंदिरों से जुड़े साधु संतों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. 11 बजे के करीब अखाड़े के पंच परमेश्वर भी बाघम्बरी गद्दी मठ आएंगे. जिसके बाद महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को आम जनता के दर्शन के लिए रखा जाएगा.

इसे भी पढ़ें-महंत नरेंद्र गिरि ने हफ्ते भर पहले भी किया था सुसाइड का प्रयास, आज आम जन कर सकेंगे अंतिम दर्शन

बता दें कि सोमवार को महंत नरेंद्र गिरि का शव बाघम्बरी मठ आश्रम के कमरे में फंदे से लटका हुआ मिला था. ऐसे में शिष्यों ने दरवाजा तोड़कर शव को नीचे उतारा. साथ ही महंत नरेंद्र गिरी के कमरे से पुलिस को लगभग 6-7 पन्नों का एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है. सुसाइड नोट में मानसिक रूप से परेशानी का जिक्र है. सुसाइड नोट में महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य आनंद गिरि पर उन्हें परेशान करने का भी आरोप है. सुसाइड नोट के आधार पर पुलिस ने लेटे हुए हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे को भी हिरासत में लिया है.

इसे भी पढ़ें-आचार्य नरेंद्र गिरी के मौत पर अखिल भारतीय संत समिति ने उठाए गंभीर सवाल, सीएम योगी आज जाएंगे प्रयागराज

Last Updated :Sep 21, 2021, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details