उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चेस ओलंपियाड टॉर्च रिले का प्रयागराज में हुआ भव्य स्वागत, खिलाड़ियों ने कहा यह गौरव का क्षण

By

Published : Jun 27, 2022, 3:15 PM IST

देश में पहली बार हो रहे 44वें चेस ओलंपियाड आयोजन को लेकर पूरी दुनिया की नजरें भारत पर टिकी हैं. इसका आयोजन 28 जुलाई से चेन्नई में शुरू हो रहा है. इस चेस ओलंपियाड का आयोजन इस बार भारत में लगभग 100 वर्षों के पश्चात आयोजित हो रहा है. प्रयागराज चंद्रशेखर आजाद पार्क में टॉर्च रिले लेकर पहुंचे ग्रैंड मास्टर तेजस बकरे और वर्तिका का कैबिनेट मंत्री ने भव्य स्वागत किया.

etv bharat
टॉर्च रिले लेकर पहुंचे ग्रैंड मास्टर तेजस बकरे व वर्तिका का कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने भव्य स्वागत किया

प्रयागराजः देश अपनी आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहा है. इस मौक पर भारत में पहली बार चेस ओलंपियाड का आयोजन किया जा रहा है. इस बीच आज मंगलवार को प्रयागराज के चंद्रशेखर आजाद पार्क में टॉर्च रिले लेकर पहुंचे ग्रैंड मास्टर तेजस बकरे और वर्तिका का कैबिनेट मंत्री ने भव्य स्वागत किया. इसको लेकर शेष टॉर्च रिले जारी है. जो भारत के 75 शहरों में गुजरेगी जिसमें सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के 9 शहरों को शामिल किया गया है. आज जब यह टॉर्च रिले पहुंची तो यहां खिलाड़ियों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला.

देश में पहली बार हो रहे 44वें चेस ओलंपियाड आयोजन को लेकर पूरी दुनिया की नजरें भारत पर टिकी हैं. इसका आयोजन 28 जुलाई से चेन्नई में शुरू हो रहा है. इस चेस ओलंपियाड का आयोजन इस बार भारत में लगभग 100 वर्षों के पश्चात आयोजित हो रहा है. इस महा इवेंट से पहले नई दिल्ली में ओलंपियाड टॉर्च रिले लॉन्च की गयी है. यह टॉर्च रिले देश के अलग-अलग 75 शहरों से गुजरेगी. अंत में 27 जुलाई को यह महाबलिपुरम में पहुंचेगी. जिसके बाद 28 जुलाई से चेस ओलंपियाड की शुरुआत होगी. यह चेस ओलंपियाड 28 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त 2022 तक चलेगा.

आज यह टॉर्च रिले अलग-अलग शहरों से होते हुए प्रयागराज पहुंची. जहां चंद्रशेखर आजाद पार्क में टॉर्च रिले लेकर पहुंचे ग्रैंड मास्टर तेजस बकरे व वर्तिका का उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने भव्य स्वागत किया. इस मौके पर चंद्रशेखर आजाद पार्क के संग्रहालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने अपना संबोधन देते हुए कहा कि चैस ओलंपियाड के आयोजन का मौका पहली बार देश को मिला है. जिसमें सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के 9 शहरों को शामिल किया गया है. जैसे यह टॉर्च रिले प्रयागराज पहुंची तो यहां पर खिलाड़ियों में शानदार उत्साह देखा गया. उन्होंने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा खेल को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया की शुरुआत की गई है. तब से खिलाड़ियों को सुविधाएं मिल रही हैं. जिसके तहत तरह-तरह के खेलों का आयोजन किया जा रहा है.

कार्यक्रम में मौजूद ऑल इंडिया चेस फेडरेशन अध्यक्ष संजय कपूर ने बताया कि यह हमारे देश का खेल था. इस आयोजन को लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि इसके माध्यम से पूरे देश में वसुधैव कुटुंबकम का संदेश जाएगा. जिससे अलग-अलग देशों के लोग एक छत के नीचे बैठकर इस खेल को खेलेंगे. इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति हुई और हजारों की संख्या में शतरंज के खिलाड़ी मौजूद रहे. जिसके बाद नंद गोपाल गुप्ता नंदी और ग्रैंडमास्टर तेजस बकरे ने शतरंज प्रतियोगिता खेल कर चेस टॉर्च रिले को प्रयागराज से आगे के लिए रवाना किया.

यह भी पढ़ें-फर्रुखाबाद: गौतम हत्याकांड में पुलिस पर लगा हत्या का आरोप, मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

बता दें कि दिल्ली से शुरुआत होने के बाद यह टॉर्च रिले देश के 75 अलग-अलग शहरों से गुजरेगी, जो अंत में 27 जुलाई को महाबलिपुरम में पहुंचेगी. जिसके बाद 28 जुलाई से चेस ओलंपियाड की शुरुआत होगी. जो 10 अगस्त 2022 तक खेला जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details