उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नरेंद्र गिरि मौत मामला: CBI की आरोपियों से पूछताछ जारी, उठी हाईकोर्ट की निगरानी में जांच कराने की मांग

By

Published : Sep 28, 2021, 9:52 AM IST

Updated : Sep 28, 2021, 1:11 PM IST

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले (Mahant Narendra Giri death case) में जांच कर रही सीबीआई (CBI) की टीम मंगलवार को आरोपियों से पूछताछ कर रही है. वहीं अब यह सीबीआई जांच हाईकोर्ट की निगरानी में करवाने की मांग भी उठने लगी है.

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामलामहंत नरेंद्र गिरि मौत मामला
महंत नरेंद्र गिरि मौत मामलामहंत नरेंद्र गिरि मौत मामला

प्रयागराज:महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले (Mahant Narendra Giri death case) में जांच कर रही सीबीआई (CBI) की टीम मंगलवार को नैनी सेंट्रल जेल (Naini Central Jail) पहुंची थी. इसके तुरंत बाद सीबीआई (CBI) की टीम आरोपी आनंद गिरि, आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी को अपने साथ लेकर पूछताछ करने के लिए नैनी सेंट्रल जेल (Naini Central Jail) से रवाना हो गई है. अब सीबीआई (CBI) टीम आरोपी आनंद गिरि, आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी से मामले में पूछताछ करेगी. सीबीआई (CBI) को सीजेएम कोर्ट से मंगलवार सुबह 9 बजे से 4 अक्टूबर शाम 5 बजे तक रिमांड मिली है.

आरोपियों को लेकर नैनी जेल से रवाना हुई सीबीआई की टीम.

प्रयागराज पहुंची सीबीआई टीम ने सुबह कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद नैनी सेंट्रल जेल से आरोपी आनंद गिरि, आद्या तिवारी व संदीप तिवारी को हिरासत में ले लिया है. सीबीआई यहां से आरोपियों को पुलिस लाइन या अन्य किसी गुप्त स्थान पर ले जाकर के पूछताछ करेगी.

बता दें कि सीजेएम कोर्ट से सीबीआई के द्वारा दी गई अर्जी को मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को जांच टीम नैनी सेंट्रल जेल पहुंची. सीबीआई सुबह ठीक नौ बजकर दस मिनट पर पहुंची थी. टीम के साथ चार-चार प्रिजन वैन और सुरक्षा बल भी थे. लगभग जेल के अंदर आधे घंटे का समय व्यतीत करने के बाद जेल मैनुअल के मुताबिक सीबीआई टीम तीनों आरोपियों को प्रिजन बैंक से सुरक्षा व्यवस्था के बीच कस्टडी रिमांड पर ले गई है. अब सीबीआई जांच की गति को बढ़ाएगी और हत्या और आत्महत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए सवाल-जवाब करेगी. आरोपियों को रिमांड पर लेकर कथित सीडी की भी बरामदगी के लिए सीबीआई जानकारी जुटाएगी.

अधिवक्ता विजय द्विवेदी ने दी जानकारी.

वहीं कोर्ट से आदेश लेकर अधिवक्ता विजय द्विवेदी ने आनंद गिरि से मुलाकात की थी. इस दौरान आनंद गिरि ने बताया कि उन्हें सीबीआई पर पूरा भरोसा है. उसकी जांच से गुरुजी की मौत का सही कारण पता लगेगा और मुझे निर्दोष भी साबित किया जाएगा, ऐसा मेरा विश्वास है. सीबीआई को जिस तरह के जांच के लिए सहयोग की जरूरत होगी, उसे मेरे द्वारा प्रदान किया जाएगा.

वहीं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि के संदिग्ध सुसाइड मामले की सीबीआई जांच हाईकोर्ट की निगरानी में कराए जाने की मांग उठी है. हाई प्रोफाइल इस केस की सीबीआई जांच हाईकोर्ट की निगरानी में कराए जाने की मांग को लेकर हाईकोर्ट की अधिवक्ता सहर नकवी ने चीफ जस्टिस को लेटर पिटीशन भेजा है. इस पत्र याचिका में मामले की जांच हाईकोर्ट की निगरानी में करवाने की मांग की है. लेटर पिटीशन को ईमेल के जरिये चीफ जस्टिस और रजिस्ट्रार जनरल को को भेजा है.

सीबीआई जांच हाईकोर्ट की निगरानी में करवाने की मांग.
इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के नाम से भेजे गए लेटर पिटीशन में मांग की गई है कि सीबीआई जांच हाईकोर्ट की निगरानी में करवायी जाए. यही नहीं इसके साथ यह भी मांग की गई है कि सीबीआई जांच की प्रगति रिपोर्ट रोजाना कोर्ट को दी जाए. इससे कोर्ट की निगरानी में केस की निष्पक्ष जांच पूरी हो सके. इसके साथ ही महंत नरेंद्र गिरि की मौत के राज से पर्दा उठे और उनके हजारों भक्तों को उनकी मौत की सही वजह सही समय पर पता चल सके.
इलाहाबाद हाईकोर्ट की महिला अधिवक्ता सहर नकवी ने अपने पत्र याचिका में दलील दी है कि जिस वक्त संदिग्ध सुसाइड वाले कमरे में पुलिस पहुंची थी. मठ के लोगों ने शव को फंदे से नीचे उतार लिया था और कमरे के अंदर मौजूद साक्ष्यों भी इधर उधर किए जाने की आशंका भी जताई है. उन्होंने लेटर पिटीशन में तमाम दलीलें देते हुए कहा कि मामले की निष्पक्ष जांच होने से महंत के भक्तों को मामले की सच्चाई का समय से पता चले और लोगों को मौत की असल वजह पता चल सके.

आपको बता दें कि पंचायती अखाड़े श्रीनिरंजनी के सचिव महंत रवींद्र पुरी से भी सीबीआई की टीम लगातार पूछताछ कर रही है. महंत रवींद्र पुरी का कहना है कि सीबीआई की टीम बलवीर गिरी के साथ ही आश्रम में रहने वाले सभी लोगों से अलग-अलग पूछताछ कर रही है. यही नहीं, निरंजनी अखाड़े के सचिव रवींद्र को पुरी भी पूछताछ के लिए मठ बाघम्बरी गद्दी में रोका गया है.


गौरतलब है कि सीबीआई टीम सोमवार को सुबह दस बजे ही मठ बाघंबरी गद्दी पहुंची थी. सीबीआई ने मठ में प्रवेश करने से पहले मीडिया वालों को भी मठ के बाहर कर दिया था. इसके बाद सीबीआई मठ में सुसाइड वाले कमरे के बाहर पहुंची थी, जिसके बाद महंत नरेंद्र गिरी की लंबाई और वजन के बराबर के पुतले को पंखे के उसी चुल्ले से काफी देर तक लटकाकर देखा गया. इस दौरान जिन लोगों ने सबसे पहले कमरे का दरवाजा धक्का देकर खोलने का दावा किया था, उन सबको बुलाकर उसी तरह से क्राइम सीन को दोहराने को कहा गया. जैसा उन लोगों ने 20 सितंबर की शाम को किया था.


अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के मौत के मामले में सीबीआई की जांच चौथे दिन भी जारी है. मंगलवार की सुबह सीबीआई की टीम नैनी सेंट्रल जेल पहुंची. यहां सीबीआई की टीम ने महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में आरोपी आनंद गिरि, आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी को रिमांड पर लेकर अपने साथ ले गई. सीबीआई कथित सीडी की भी बरामदगी कर सकती है. सीबीआई को सीजेएम कोर्ट से मंगलवार सुबह 9 बजे से 4 अक्टूबर शाम 5 बजे तक रिमांड मिली है.

इसे भी पढ़ें-नरेंद्र गिरी मौत मामला: दूसरे दिन बाघंबरी मठ पहुंची CBI, फिंगर प्रिंट लेकर कर रही जांच

Last Updated : Sep 28, 2021, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details