उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CM Mass Marriage Scheme: सामूहिक विवाह में ग्राम प्रधान ने भी रचाई शादी, फिजूलखर्ची रोकने का दिया संदेश

By

Published : Jan 18, 2023, 9:15 PM IST

Chief Minister mass marriage scheme: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद 725 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंध गये. शादी समारोह में पहुंची सीडीओ ने प्रधान दंपती को आशीर्वाद दिया.

आशीर्वाद दिया.
आशीर्वाद दिया.

सीडीओ ईशा प्रिया ने बताया

प्रतापगढ़ःजनपद में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है. जहां सामूहिक विवाह योजना ग्राम प्रधान ने खुद ही सामूहिक विवाह में शादी रचा ली. इस अनोखी शादी के गवाह ग्राम प्रधान के परिजन भी बने. ग्राम प्रधान ने बताया कि फिजूल खर्ची और वीआईपी शादी प्रथा रोकने के लिए उन्होंने ये कदम उठाया है.

सीडीओ ईशा प्रिया ने बताया कि 18 जनवरी को शासन के निर्देश पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन फुलवारी में आयोजित किया गया. शादी में कुल 725 जोड़ों का पंजीकरण व सत्यापन के बाद उनके धर्म व रीति रिवाज से शादी कराई गई. इसके अलावा जिले के तमाम ब्लॉकों में शादी का कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया. शहर में हुई मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में प्रधान ने खुद ही अपनी शादी कर सबको हैरान कर दिया. सदर विकास खंड के भंगवा के ग्राम प्रधान रोहित कुमार ने सामूहिक विवाह में सरकारी बैंड बाजे के साथ मांधाता थाना क्षेत्र के भदोही की रहने वाली अमीषा के साथ धूमधाम से शादी रचाई. सीडीओ ने कहा कि आमतौर पर सरकार द्वारा चलाई जा रही सामूहिक विवाह योजना में गरीब जोड़े की ही शादी कराई जाती थी. इस सामूहिक विवाह योजना में हाई प्रोफाइल और आर्थिक रूप से मजबूत व्यक्ति सामूहिक विवाह से दूरी रहता है. लेकिन प्रधान द्वारा अपना विवाह कर लोगों को एक संदेश दिया है.

सीडीओ ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में जोड़े खोजने और उपलब्ध करने की जिम्मेदारी जनपद के अफसरों द्वारा ग्राम प्रधानों को सौंपी जाती है. लेकिन अफसरों को भी नहीं पता था कि ग्राम प्रधान खुद ही दूल्हा बनकर शादी रचाने आ जायेंगे. शहर के फुलवारी में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत ग्राम प्रधान रोहित कुमार ने शादी रचा डाली. उन्होंने पूरे हिंदू रीति रिवाज से सात फेरे लिए. इस अनोखी शादी के दौरान ग्राम प्रधान के परिजन गवाह बने. ग्राम प्रधान रोहित ने बताया कि फिजूल खर्ची और वीआईपी शादी प्रथा रोकने के लिए उन्होंने ये कदम उठाया है.

वहीं, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के दौरान प्रधान के विवाह पर पहुंंची सीडीओ ईशा प्रिया ने प्रधान के इस कदम की जमकर सराहना की. उन्होंने पंडाल में पहुंचकर प्रधान दंपती को आशीर्वाद भी दिया. इस दौरान शासन की ओर से नवदंपति को गृ‌हस्थी का सामान भी भेंट किया गया.

यह भी पढ़ें-Martyr Jawan Shiv Bahadur: प्रतापगढ़ के लाल को राजकीय सम्मान के साथ दी गई विदाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details