उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रतापगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी, सीसीटीवी से होगी निगरानी

By

Published : Mar 23, 2021, 12:11 PM IST

प्रतापगढ़ में आगामी यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रशासन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं नकल विहीन और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को प्रतिबद्ध है. परीक्षाओं के लिए जिले में 190 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी और ऑडियो रिकॉर्डर से निगरानी की जाएगी.

प्रतापगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी
प्रतापगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी

प्रतापगढ़: जिले में शिक्षा विभाग द्वारा आगामी यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. डीआईओएस सर्वदा नंद ने बताया कि प्रशासन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं नकल विहीन और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को प्रतिबद्ध है. सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे व वॉयस रिकॉर्डर लगाए जाएंगे.

जिले में 190 परीक्षा केंद्र गए बनाए
जिले में शिक्षा विभाग द्वारा आगामी यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. परीक्षाओं के लिए जिले में 190 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस बार जनपद में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 52,391 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. बोर्ड ने स्कूल के प्रबंधकों व अभिभावकों की आपत्तियों का निस्तारण कर वेबसाइट पर अंतिम सूची जारी कर दी है. बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से निर्धारित है.

परीक्षा में कोविड-19 नियमों का होगा पालन
जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदा नंद ने बताया कि आपत्तियों के निस्तारण के बाद 190 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. अब सूची में बदलाव नहीं होगा. इस बार हाईस्कूल के 60,061 और इंटरमीडिएट के 52,391 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा में कोविड-19 से बचाव के नियमों का पालन कराया जाएगा. नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी और ऑडियो रिकॉर्डर से निगरानी की जाएगी. इसके लिए जिले में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. नकल करते पकड़े जाने पर कार्रवाई की जाएगी. संयुक्त शिक्षा निदेशक ने इसको लेकर डीआईओएस को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं.

इसे भी पढ़ें-जमीनी विवाद में दबंगों ने युवक को मारी गोली, गंभीर

सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे, वाइस रिकॉर्डर व डीवीआर लगाए जा चुके हैं. जिसकी टेस्टिंग चल रही है. एक या दो दिन में टेस्टिंग पूरी हो जाएगी. हमारे यहां हाईस्कूल की परीक्षा में 60,061 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं और इंटरमीडियट में 52,391 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details