उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रसाद का लड्डू खाकर 3 महिलाओं समेत 16 बच्चों की हालत बिगड़ी

By

Published : Oct 19, 2021, 5:23 PM IST

Updated : Oct 19, 2021, 5:28 PM IST

प्रतापगढ़ में सोमवार को प्रसाद का लड्डू खाने के बाद तीन महिलाओं के अलावा 16 बच्चों की तबीयत खराब हो गयी. हालत नाजुक होते देख इनको अस्पताल में भर्ती कराया गया.

after-eating-laddu-3-women-and-16-children-fallen-ill-in-pratapgarh
after-eating-laddu-3-women-and-16-children-fallen-ill-in-pratapgarh

प्रतापगढ़: प्रसाद का लड्डू खाने के बाद तीन महिलाओं के साथ 16 बच्चों की हालत बिगड़ गयी. इनको अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. कुंडा इलाके के काजीपुर कुसेमर के बड़ेलाल सरोज ने स्थानीय मंदिर में प्रसाद में लड्डू चढ़ा कर गांव में बांटे थे. हालत बिगड़ने पर इनको कुंडा और संग्रामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. सभी का दोनों सीएचसी में चल इलाज किया जा रहा है. सूबे में नवरात्रि के दौरान मुख्यमंत्री के निर्देश पर खाद्य विभाग ने जांच अभियान चलाया था. इसके बावजूद मिलावटी और खराब गुणवत्ता वाले खाने के सामान की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार कराते पीड़ित



प्रतापगढ़ में कुंडा इलाके के काजीपुर कुसेमर के रहने वाले बड़ेलाल सरोज ने सोमवार को स्थानीय मंदिर में प्रसाद चढ़ाया था और इसके बाद इसको पूरे गांव में बांटा. इस प्रसाद का लड्डू खाने के बाद 16 बच्चों और तीन महिलाओं की हालत खराब हो गयी. जब हालत में सुधार नहीं हुआ तो परिवार के लोग उनको चिकित्सक के पास लेकर गए. तबीयत ज्यादा खराब होने पर इनको कुंडा और संग्रामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. सभी का इलाज अब भी जारी है.

ये भी पढ़ें- यूपी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेसः प्रियंका गांधी


गांव के लोगों ने कहा कि लड्डू की खराब गुणवत्ता के कारण फूड प्वाइजनिंग हुई. लोगों ने प्रसाद के रूप में एक या दो लड्डू ही खाया था. अगर कहीं अधिक लड्डू खाए होते तो मामला ज्यादा गंभीर हो जाता. यहां दिन में अधिक गर्मी हो रही है. डॉक्टरों के मुताबिक फूड प्वाइजनिंग की वजह से सभी की तबीयत खराब हुई.

ये हैं फूड प्वाइजनिंग के कारण

  • फूड प्वाइजनिंग आहार और जीवनशैली दोनों के असंतुलन होने के कारण होता है.
  • फूड प्वाइजनिंग दूषित भोज्य पदार्थ के सेवन करने से होता है जैसे कि बासी खाना खाने के कारण.
  • घर से खाना बनाते वक्त अगर उसको धोने में गन्दे पानी का इस्तेमाल किया गया हो या फिर खाना बनाने में गन्दे पानी का इस्तेमाल हुआ हो तो फूडप्वाइजनिंग हो सकती है.
  • खाने के सामान को ढक कर न रखने पर गंदी मक्खी के बैठने से भी हानिकारक जीवाणु खाने में पहुंच जाते हैं. इससे फूड प्वाइजनिंग हो जाती है.
  • अक्सर रास्ते में लगी खाने की दुकानें में खाने की चीजों को ढक के रखा नहीं जाता है, जिसके कारण एक तो सड़क के उड़ते हुए धूल सीधे खाने में पहुंच जाती है. जब हम उस खाने को खाते हैं तो बीमार हो जाते हैं.
  • अगर लम्बे समय तक घर में इस्तेमाल होने वाले पानी के टैंक की सफाई नहीं हुई हो तो पानी दूषित हो जाता है. जब हम उस पानी को किसी भी रूप में इस्तेमाल करते हैं तो इस बीमारी की संभावना होती है.
  • फूड प्वाइजनिंग की समस्या सिर्फ दूषित खाने की वजह से नहीं होती, कई बार यह हमारे गंदे हाथों से खाना खाने से भी हो जाता है.
Last Updated :Oct 19, 2021, 5:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details