उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नरेश टिकैत ने सुबह 11 बजे GIC मैदान में बुलाई महापंचायत, जयंत चौधरी भी होंगे शामिल

By

Published : Jan 29, 2021, 2:49 AM IST

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के जीआईसी मैदान में शुक्रवार की सुबह 11 बजे किसानों की महापंचायत बुलाई गई है. गुरुवार की देर रात सिसौली में किसानों की एक पंचायत बुलाई गई, जिसमें हजारों लोग मौजूद थे. इस बीच राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजित सिंह ने चौधरी नरेश टिकैत व राकेश टिकैत से फोन पर बात की और इस संघर्ष में उन्हें पूरा समर्थन देने की घोषणा की.

किसानों का विरोध
किसानों का विरोध

मुजफ्फरनगर : कृषि कानूनों के विरोध में गाजीपुर बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन काे धरने को हटाने के लिए भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई. इस बीच मीडिया से मुखातिब हुए भाकियू के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि उन पर दर्जनों मुकदमे थोप दिए गए हैं और उन्हें वहां से जबरदस्ती हटाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने ऐलान किया कि वे वहां से नहीं हटेंगे और आत्महत्या कर लेंगे. यह कहते हुए राकेश टिकैत के आंसू छलक उठे.

सुबह 11 बजे होगी किसानों की महापंचायत

सिसौली में बुलाई गई पंचायत

इससे पहले गाजीपुर बॉर्डर पर चल रही गतिविधि को देखते हुए भाकियू प्रमुख नरेश टिकैत ने भी धरना खत्म करने की घोषणा कर दी थी. लेकिन, भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत के आंसू देखकर देर रात सिसौली में किसानों की फिर एक पंचायत बुलाई गई, जिसमें हज़ारों लोग उपस्थित थे. पंचायत में नरेश टिकैत ने शुक्रवार को प्रात: 11 बजे राजकीय इंटर कॉलेज मैदान मुजफ्फरनगर में इमरजेंसी पंचायत बुलाने की घोषणा कर दी. किसानों में गुस्सा उस समय और बढ़ गया जब लोनी के भाजपा विधायक नंदलाल गुर्जर अपने सैंकड़ों समर्थकों के साथ गाज़ीपुर बॉर्डर पहुंच गए और किसानों को हटाने की मांग करने लगे. हालांकि पुलिस ने बीजेपी विधायक को वहां से हटा दिया.

GIC मैदान में बुलाई गई महापंचायत

देर रात्रि तक सिसौली में चली पंचायत में नरेश टिकैत ने कहा कि पुलिस-प्रशासन भाकियू कार्यकर्ताओं को जबरदस्ती गाजीपुर बॉर्डर से हटाने का प्रयास कर रहा है और भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पर फर्जी मुकदमे लाद दिए हैं, जिससे वे बेहद दुखी हैं. इसी कारण जीआईसी मैदान में इमरजेंसी में महापंचायत बुलाई गई है. सभी भाकियू कार्यकर्ताओं से प्रात: 11 बजे राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में पहुंचने की अपील की गई है. इस बीच राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजित सिंह ने चौधरी नरेश टिकैत व राकेश टिकैत से फोन पर बात की और इस संघर्ष में उन्हें पूरा समर्थन देने की घोषणा कर दी. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी किसानों के धरने में पहुंचेंगे. दूसरी ओर पूर्व सांसद हरेन्द्र मलिक व पूर्व विधायक पंकज मलिक ने भी भाकियू की पंचायत को समर्थन देते हुए नरेश टिकैत व राकेश टिकैत के साथ किसान हित में कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष करने का ऐलान किया है. रालोद व कांग्रेस नेताओं के भाकियू के आंदोलन को समर्थन देने से कल की पंचायत में रालोद व कांग्रेस के नेता व कार्यकर्ता भी शामिल रहेंगे. पूर्व विधायक पंकज मलिक ने कहा कि सबसे पहले वह एक किसान हैं. किसान के हक की इस लड़ाई में राकेश टिकैत के साथ हैं. देर रात सिसौली में पंचायत के बाद किसानों ने गाज़ीपुर की ओर जाना भी शुरू कर दिया है. इसी बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट करके भाकियू के आंदोलन को समर्थन देने की घोषणा करते हुए कहा है कि वो किसानों और उनके शांतिपूर्ण आंदोलन के साथ हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details