उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुजफ्फरनगरः सरकारी स्कूलों में भी चल रही है ऑनलाइन पढ़ाई

By

Published : Sep 5, 2020, 4:42 PM IST

यूपी के मुजफ्फरनगर जिले में कोरोना के दौरान प्राइमरी स्कूल में भी ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है. प्राथमिक विद्यालय मोहिउद्दीनपुर की अध्यापिका ने बताया कि उनके यहां वाट्सएप के जरिए छात्रों को शिक्षा दी जा रही है.

etv bharat
प्राथमिक विद्यालय मोहिउद्दीनपुर

मुजफ्फरनगरः कोविड-19 के चलते प्रदेश में सभी स्कूल और कालेज बंद है. ऐसे में शैक्षणिक संस्थान छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं. इस बीच जिले के प्राथमिक विद्यालय मोहिउद्दीनपुर में भी ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है. वहां की अध्यापिका ने बताया कि व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग और कई कॉल के जरिए छात्रों को शिक्षा दी जा रही है. हालांकि ग्रामीण क्षेत्र में सबसे बड़ी दिक्कत अभिभावकों पर एंड्राइड फोन न होने की है.

बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी परिषदीय विद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षकों को दिशा निर्देश जारी किए हैं. जिसके तहत सभी विद्यालयों में व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं. ग्रुप में शिक्षक बच्चों को पाठ्य सामग्री पोस्ट कर देते हैं और अध्यापकों के साथ बनाए गए ग्रुप में शाम को वीडियो कॉलिंग भी की जाती है. इस दौरान बच्चों को रोचक विषयों की पढ़ाई भी कराई जाती है.ऑनलाइन पढ़ाई में सुबह बच्चों को कार्य दिया जाता है और शाम के समय उसका मूल्यांकन किया जाता है. इस दौरान यदि बच्चों को कोई भी दिक्कत आती है तो उसका समाधान फोन पर कर दिया जाता है.

इसी श्रृंखला में खतौली ब्लॉक के गांव मोहिउद्दीनपुर मे बने प्राथमिक विद्यालय की एक शिक्षिका ने बताया कि उनके विद्यालय के ग्रुप में छात्र-छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. कुछ समय पहले उन्होंने एंड्राइड फोन यूज करने वाले अभिभावकों के साथ एक ग्रुप बनाया था, जो कि अब कारगर सिद्ध हो रहा है. ऐसे में जिन बच्चों के पास एंड्राइड फोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है. वह साधारण फोन से कॉल कर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details