उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानवरों की चर्बी और हड्डियों को उबाल कर बनाई जा रही थी नकली घी, 50 कुंतल छापेमारी में पकड़ी गई

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 13, 2023, 9:48 PM IST

मुजफ्फरनगर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जानवरों की चर्बी (ghee from animal fat) से नकली देशी घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. इस दौरान टीम ने भारी मात्रा में नकली घी बरामद की है.

Etv Bharat
मुजफ्फरनगर में नकली घी

मुजफ्फरनगर: जिले में जानवरों की चर्बी से बनाई जा रही नकली घी की फैक्ट्री (fake ghee factory) का भंडाफोड़ हुआ है. उपजिलाधिकारी परमानंद झा ने टीम के साथ गांव में घर के भीतर बनी इस फैक्ट्री पर छापा मार कर करीबन 50 कुंतल नकली घी को बरामद किया है. परमानंद झा ने खाद्य विभाग की टीम को इस घी के नमूने जांच के लिए भेजे हैं.

मुज्जफरनगर में 50 कुंतल नकली घी को बरामद.

दीपावली के मददेनजर खाद्य विभाग और जिला प्रशासन की टीम सैंपल भरो अभियान चला रही है. एसडीएम परमानंद झा को मुखबिर से सूचना मिली कि एक फैक्ट्री घर के अंदर बनी हुई. इस फैक्ट्री में जानवरों की चर्बी और हड्डियों को उबाल कर नकली घी बनाई जा रही है. सूचना मिलते ही उप जिलाधिकारी सदर परमानंद झा ने पुलिस के साथ मिलकर कोतवाली क्षेत्र के गांव बहेड़ी में छापामार कार्रवाई की. इस दौरान घर के भीतर बनी फैक्ट्री में बड़े पैमाने पर नकली देशी घी को बनाया जा रहा था. एसडीएम ने करीबन पचास कुंतल देशी घी बहेड़ी गांव से बरामद की है.

इसे भी पढ़े-बाबा रामदेव के नकली घी वाले बयान पर सांसद बृजभूषण सिंह ने लिया यूटर्न, जानिए अब क्या कहा...

छापे की जानकारी मिलते ही ग्रामिण घटनास्थल पर जमा हुए. ग्रामीणों ने एसडीएम को बताया कि यहां बड़े पैमाने पर पशुओं की चर्बी की मिलावट करके देशी घी बाजार में बेचने के लिए तैयार हो रहा था. खाद्य विभाग की टीम ने इस नकली देशी घी के नमूने लेकर जांच के लिए उसे प्रयोगशाला भेजा है. बाजार में इस नकली देशी घी को 600 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा था.

यह भी पढ़े-अलीगढ़: नकली देसी घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, भारी मात्रा में नकली घी बरामद

ABOUT THE AUTHOR

...view details