उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुजफ्फरनगर: रामपुर तिराहा कांड के शहीदों को उत्तराखंड के सीएम की श्रद्धांजलि

By

Published : Oct 2, 2019, 8:30 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर पहुंचे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को रामपुर तिराहा कांड के आंदोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. सीएम ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित करते हुए शहीद आंदोलनकारियों को याद किया.

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

मुजफ्फरनगर:जनपद में 2 अक्टूबर को हर वर्ष की भांति रामपुर तिराहे पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत सहित सैकड़ों लोगों ने रामपुर तिराहा कांड के शहीदों के स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित करते हुए शहीद आंदोलनकारियों को याद किया. इस दिल दहला देने वाली घटना को घटित हुए 25 वर्ष बीत गए.

रामपुर तिराहा कांड के शहीदों को उत्तराखंड के सीएम की श्रद्धांजलि.

क्या था रामपुर तिराहा कांड
1994 का उत्तर प्रदेश का मुजफ्फरनगर तिराहा कांड. 2 अक्टूबर को घटी इस घटना ने पूरे प्रदेश को दहला दिया था. यूपी से अलग राज्य बनाने की मांग कर रहे लोग पुलिस की गोलियों से मारे गए, औरतों के साथ बलात्कार हुआ. कहा गया कि कुछ लाशों को खेत में दबा दिया गया. आज भी इस कांड में बड़ी मात्रा में लोग लापता हैं. उस समय मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे.

इसे भी पढ़ें -गांधी @150 : ईटीवी भारत की पहल को मिल रही सराहना

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा
जनपद पहुंचे सीएम त्रिवेंद्र रावत ने लाल बहादुर शास्त्री व महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित किये. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने मंच से अपनी सरकार द्वारा किये गए कार्यों को गिनाया. वहीं अगले वर्षों में उत्तराखण्ड को केसे बेहतर बनाया जाएगा वो भी बताया. उन्होंने कहा उत्तराखंड देश का सुन्दर साम्राज्य है. जहां तमाम तरह की जलवायु है. जो हिन्दू धर्मावलम्बी हैं वो एक बार उत्तराखंड आना चाहते हैं. आपकी आकांक्षाओं का उत्तराखंड बनाने के लिए सरकार संकल्पित है.

आंदोलनकारी कमला बमोना ने कहा
यहां पर जो हमारे साथ जघन्य अपराध हुआ हम उसे कभी नहीं भूल सकते. बेगुनाहों को गोली से भून दिया गया. अब तक की सभी सरकारों ने हमें छला है. आंदोलनकारियों के लिए किसी सरकार ने कुछ नहीं किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details