उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिला अस्पताल में भर्ती गुड़िया के पिता की हालत खराब, शिकायत राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग तक पहुंची

By

Published : May 4, 2022, 5:22 PM IST

Updated : May 4, 2022, 10:51 PM IST

मनराजपुर में कथित पुलिसिया तांडव में मृत गुड़िया के पिता कन्हैया यादव बेटी के अंतिम संस्कार के बाद से ही अन्न-जल त्याग चुके हैं. इसके कारण बुधवार को उनकी हालत बिगड़ गई. उधर, गुड़िया के परिजनों का हाल जानने सपा के पूर्व राज्यमंत्री मनोज राय धूपचंडी में जिला अस्पताल पहुंचे.

etv bharat
पूर्व राज्यमंत्री मनोज राय

चंदौली : जिले के सैदराजा थानाक्षेत्र के मनराजपुर में कथित पुलिसिया तांडव में मृत गुड़िया के पिता कन्हैया यादव बेटी के अंतिम संस्कार के बाद से ही अन्न-जल त्याग दिया है. बुधवार को उनकी हालत बिगड़ गई. उन्हें पुलिस कर्मियों की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहीं, इस घटना में घायल गुंजा पहले से ही एडमिट है. दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सुरक्षा को लेकर अस्पताल के वार्ड में दो महिला पुलिस कर्मी तैनात हैं. दोनों से मिलने आने वालों पर नजर रखी जा रही है.

अंतिम संस्कार के बाद पिता ने त्याग दिया अन्न-जल :पिता ने बेटी निशा की मौत के दूसरे दिन से ही अनशन शुरू कर दिया. उन्होंने बताया कि 24 घंटे पहले से ही अन्न-जल छोड़ दिया है. जब तक उनकी बेटी के हत्यारों को जेल नहीं भेजा जाता, वह तब तक अनशन पर ही रहेंगे. आखिरी सांस तक बेटी के लिए इंसाफ की लड़ाई लड़ेंगे. मांग की कि दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ धारा-302 के तहत मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए जिसके बाद अगले दिन बुधवार को उनकी तबीयत खराब हो गयी. उन्हें जिला अस्पताल भर्ती कराया गया. वो बेहोश हो जा रहे थे.

पूर्व राज्यमंत्री मनोज राय

ये है मामला :मनराजपुर निवासी कन्हैया यादव के घर पुलिस के दबिश के दौरान उसकी बड़ी बेटी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. पुलिस पर मारपीट करके निशा यादव उर्फ गुड़िया को मौत के घाट उतारने का आरोप लगा था. इस मामले में निरीक्षक उदय प्रताप सिंह सहित कुल 6 पुलिस कर्मियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा पंजीकृत हो चुका है.

परिजनों का हाल जानने पहुंचे पूर्व मंत्री मनोज राय :घटना में मृत गुड़िया यादव के परिजनों का हाल जानने सपा के पूर्व राज्यमंत्री मनोज राय धूपचंडी में जिला अस्पताल पहुंचे. उन्होंने बताया कि जिस तरीके से कन्हैया यादव की लड़की की मौत हुई और पुलिस ने तांडव किया, वह बताता है कि प्रदेश में पुलिसिया अत्याचार बढ़ गया है. हम बुधवार को यहां पहुंचकर उन्हें संबल देने के साथ ही उनकी इस तरह लड़ाई को आगे बढ़ाने का काम करेंगे. हम लोग देख रहे हैं कि आखिर पुलिस कर क्या रही है. मानवता खत्म हो रही है.

इसे भी पढ़ेंःललितपुर: गैंगरेप पीड़िता से आज मुलाकात करेंगे अखिलेश यादव, लखनऊ से रवाना

प्रदेश में भी जंगल राज कायम :उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवार का कहना है कि बीजेपी के स्थानीय नेता के कहने पर पीड़ित परिवार पर पुलिसिया उत्पीड़न किया जा रहा है. अगर धारा-151 के मुजरिम पर आप गैंगस्टर और गुंडा एक्ट लगा दें तो फिर भारतीय संविधान बचा कहां है. जब घर में पुरुष नहीं हैं और घर में सिर्फ महिलाएं है, उस समय घर में घुसकर तांडव करना ये कानून का राज नहीं है. ये जंगल राज है. ये सोचते हैं कि दमन कर चुप बैठा देंगे तो समाजवादी ऐसा होने नहीं देंगे.

उधर, इस घटना की शिकायत राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission) तक पहुंच चुकी है. आयोग ने शिकायतकर्ता की शिकायत पर संज्ञान लिया है. आयोग की ओर से अपने स्तर से घटना की जांच कराई जा सकती है. ऐसे में घटना के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मियों की मुसीबत बढ़ सकती है.

पुलिस मनराजपुर निवासी गैंगस्टर आरोपी कन्हैया यादव को पकड़ने पहुंची थी. आरोप है कि इस दौरान आरोपी के मौजूद न होने पर पुलिसकर्मियों ने कन्हैया की बेटियों को जमकर पीटा. इसी दौरान आरोपी की बड़ी बेटी निशा यादव उर्फ गुड़िया की मौत हो गई. इससे बवाल बढ़ गया. विपक्षी दलों ने सरकार और शासन-प्रशासन को घेरने की कोशिश की.

अब मामला मानवाधिकार आयोग तक पहुंच चुका है. इसमें तत्कालीन सैयदराजा कोतवाल उदय प्रताप सिंह समेत अन्य पुलिसकर्मियों की ओर से युवती की पिटाई की बात सामने आई है. आयोग ने शिकायत के बाबत शिकायतकर्ता को सूचित किया है. आयोग तक मामला पहुंचने की वजह से घटना के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मियों की मुसीबत बढ़ सकती है.

मनराजपुर कांड पर अमिताभ ठाकुर का ट्वीट, कहा, 'मुझे अपने घर पर पुलिस की दबिश की याद आ गई'

चंदौली: सैयदराजा में पुलिस दबिश के दौरान मनराजपुर में हुई युवती की मौत मामले में सियासत जारी है. तमाम पार्टियों के जनप्रतिनिधि जहां उनके घर पहुंचकर सोशल मीडिया में प्लेटफार्म पर पीड़ित परिवार के समर्थन में उतर आए हैं. ट्वीटकर हत्यारों को फांसी देने की मांग कर रहे हैं. इसी बीच अमिताभ ठाकुर का एक वीडियो सामने आया है जिसमें उन्होंने चंदौली के मनराजपुर की घटना का जिक्र किया है. उन्होंने यह वीडियो नूतन ठाकुर के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया है.

दरअसल, सैयदराजा थाना क्षेत्र मनराजपुर गांव में गैंगस्टर के आरोपी कन्हैया यादव के घर पुलिस की दबिश के दौरान घर में मौजूद दो युवतियों के संग मारपीट की गई. इसमें एक युवती की मौत हो गई. इसके बाद पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की मांग करने लगे. इसी क्रम में अमिताभ ठाकुर का एक वीडियो सामने आया है. इसमें अमिताभ ठाकुर बोल रहे हैं कि चंदौली कांड में पीड़ित पक्ष की बातों को सुनकर मुझे 27 अगस्त 2021 को अपने घर पर पुलिस द्वारा की गई पूरी घटना याद आ गई जो मैं इस जन्म में चाहकर भी नहीं भूल पाऊंगा. अमिताभ ठाकुर का यह 15 सेंकड का वीडियो नूतन ठाकुर के ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किया गया है.

गौरतलब है कि घटना के चार दिन बाद भी पुलिस किसी नतीजे तक नहीं पहुंच सकी. न ही पोस्टमार्टम में हत्या की वजह स्प्ष्ट हुई है. वहीं पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए पिता ने अन्न जल छोड़ दिया है. इससे उनकी हालत बिगड़ गई है. जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि उसकी बहन पहले ही जिला अस्पताल में भर्ती है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : May 4, 2022, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details