उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बारिश में गेहूं भीगने पर डीएम सख्त, क्रय एजेंसियों को दी ब्लैक लिस्ट करने की चेतावनी

By

Published : May 23, 2021, 1:46 PM IST

चंदौली में डीएम संजीव सिंह ने जिले के सभी उपाधिकारियों और क्रय एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जिले में गेहूं खरीद की स्थिति की समीक्षा की. इस दौरान डीएम ने बारिश में गेहूं भीगने को लेकर सख्ती दिखाते हुए कहा कि, यदि गेहूं भींगकर खराब होगा तो क्रय एजेंसियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

etv bharat
अधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम संजीव कुमार सिंह

चंदौली: जिले में गेहूं खरीद के संबंध में जिलाधिकारी संजीव सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जनपद के समस्त उपजिलाधिकारियों व क्रय एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. बैठक में जिलाधिकारी ने सभी क्रय एजेंसियों को स्पष्ट रूप से निर्देश देते हुए कहा कि, यदि गेहूं भीगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

शत प्रतिशत हो खरीदारी

इसके साथ ही डीएम ने कहा कि क्रय केंद्रों पर किसानों द्वारा लाए गए गेहूं की खरीद शत-प्रतिशत सुनिश्चित हो. बाहर से खरीद न हो और क्रय केंद्रों पर बिचौलिया नजर न आए. साथ ही उन्होंने कहा कि क्रय किए गए गेहूं का समय से भुगतान सुनिश्चित किया जाए. डीएम ने कहा कि शिकायत मिलने पर संबंधित क्रय एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा.

रोजाना खरीदारी की रिपोर्ट भेजें

इसके साथ ही जिलाधिकारी संजीव सिंह ने ऑनलाइन टोकन एवं ऑफलाइन टोकन के माध्यम से गेहूं की खरीद पारदर्शी ढंग से सुनिश्चित करने और किसानों को बेवजह परेशान नहीं करने का निर्देश देते हुए कहा कि, सभी उप जिलाधिकारी इसके लिए क्रय केंद्रों का निरीक्षण करते रहें और क्रय केंद्रों पर तैनात लेखपाल प्रतिदिन वहां उपस्थित रहकर विक्रय कर रहे किसानों का फोटो, नाम व पूरा पता दर्ज कर रिपोर्ट भेजें. साथ ही उन्होंने डिप्टी आरएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि क्रय एजेंसियों द्वारा भी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए.

मंडी सचिव को लगाई फटकार

जिलाधिकारी ने मंडी सचिव को निर्देशित करते हुए कहा कि खरीद की स्थिति में सुधार लायी जाए. इसके साथ ही डीएम ने खरीदे गए गेहूं का सुव्यवस्थित ढंग से स्टोरेज न किए जाने पर मंडी सचिव को जमकर फटकार लगाते हुए कड़ी हिदायत दी. जिलाधिकारी ने सभी क्रय एजेंसियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मौसम खराब है आगामी दिनों में भी बारिश की संभावना है, इसको देखते हुए खरीद किए गए गेहूं को स्टोर तक पहुंचाया जाए. बारिश की वजह से गेहूं नहीं भींगना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : दफन होती परंपरा : संगम की रेती पर बसा 'लाशों का संसार'

ABOUT THE AUTHOR

...view details