उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानें क्या है मुगलसराय की जनता का मूड, विकास कार्यों पर उठाए सवाल

By

Published : Sep 23, 2021, 1:39 PM IST

Updated : Sep 23, 2021, 6:55 PM IST

यूपी के मन की बात.

विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर हर पार्टी तैयारी कर रही है. अपनी-अपनी जीत के लिए जमीन मजबूत कर रहीं हैं. आइए जानते हैं चंदौली की मुगलसराय विधानसभा क्षेत्र की जनता का विधानसभा चुनाव को लेकर क्या मूड है...

चंदौली:विधानसभा चुनाव 2022 के लिए सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी रणनीति बनाने में लग गए हैं. इस चुनावी माहौल में ईटीवी भारत की टीम यूपी की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से विकास कार्यों की रिपोर्ट जनता को दिखा रही है. इसी क्रम में टीम ने चंदौली जिले की मुगलसराय विधानसभा क्षेत्र में जनता की नब्ज टटोलने के साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव में प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की.

ईटीवी भारत की टीम से बातचीत के दौरान लोगों ने सत्ताधारी पार्टी और स्थानीय विधायक साधना सिंह पर गंभीर आरोप लगाए. लोगों ने कहा कि चुनाव के बाद मुगलसराय सीट-380 से बीजेपी विधायक साधना सिंह क्षेत्र में कम ही दिखाई देती हैं. लोगों ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी चुनावी मुद्दा विकास ही होगा, लेकिन बिजली, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य और महंगाई के मुद्दे पर सरकार फेल साबित हुई हैं.

चुनावी चौपाल.

राकेश ने बताया कि इस समय विधानसभा ही नहीं पूरे देश में बेरोजगारी का मुद्दा सबसे बड़ा मुद्दा है. सरकार रेल, एयरपोर्ट समेत तमाम बड़े संस्थान बेच चुकी है, जबकि नए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में सरकार पूरी तरह नाकाम रही. इससे बेरोजगारी की समस्या लगातार बढ़ती गई और मुगलसराय भी इससे अछूता नहीं है. यही नहीं प्रोफेशनल और टेक्निकल कोर्सेज करने वाले छात्र भी बेरोजगार हैं, लेकिन सरकार का इसपर ध्यान नहीं है. महंगाई डायन की तरह मुंह बाए खड़ी है. सरसों का तेल पिछले 70 सालों में 100 रुपये किलो तक ही पहुंच, जबकि पिछले 5 साल में सरसों का तेल दो गुना कीमत यानी 200 रुपये किलो बिक रहा है. यही योगी-मोदी का विकास मॉडल है.

विवेक सिंह ने बताया कि हम लोगों ने विकास के नाम पर भाजपा को वोट दिया था और योगी सरकार ने 5 साल विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाया है. लोगों को जो महंगाई दिख रही है, असल में वह महंगाई नहीं विकास है. अच्छी सड़कें, अच्छी सुविधाएं, अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो रहा है. अच्छी सुविधाओं के लिए खर्च करना पड़ेगा. वहीं, गरीबों के लिए मुफ्त अनाज वितरण कर रही है. आवास, पेंशन, किसानों को सम्मान निधि दे रही है. सरकार सबके लिए समान रूप से काम कर रही है.

पचाफेडव की मार्ग की हालत.
एक वोटर ने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 5 किलो, 10 किलो, 20 किलो राशन देने से गरीबों का पेट नहीं भरेगा. उन्हें रोजगार भी चाहिए. जिस तरीके से रसोई गैस कीमत दोगुनी हो गई और पेट्रोल-डीजल के दाम 100 के आसपास है. ऐसे में हर मध्यम वर्गीय परिवार महंगाई से परेशान है. उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी अच्छी सड़क, अच्छा स्वास्थ्य और साफ पेयजल की आपूर्ति स्थानीय मुद्दा बनेगी. विधायक साधना सिंह के विकास के दावों की हवा निकालती हुए कहा कि जमीन पर तो कुछ नहीं दिखता.

चाय की चुस्की ले रहे गुड्डू पटेल ने कहा कि विकास का मुद्दा हर बार चुनाव में आता है और यह मुद्दा हर बार मुद्दा ही बनकर रह जाता है. जो जैसा करेगा वैसा ही भरेगा. इशारा साफ था कि विधायक साधना सिंह के कामों से खुश नहीं दिखे. उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े 4 सालों में शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी चींजों का ख्याल नहीं रखा गया. एक ट्रॉमा सेंटर का शिलान्यास जरूर 3 साल पहले किया गया था. लेकिन वह आज सिर्फ बाउंड्रीवॉल तक ही सीमित रह गया. वो भी अब खंडहर में तब्दील होने के कगार पर है.

पचाफेडव की मार्ग की हालत.

इसे भी पढ़ें:आक्रामक चुनावी अभियान की तैयारी के लिए आज फिर जुटेंगे भाजपा के दिग्गज

वहीं स्टेशन के बाहर पान की दुकान चलाने वाले मनोहर चौरसिया ने पहले तो सब कुछ जनता पर छोड़ दिया. बाद में उन्होंने कहा कि इस बार तो बदलाव की बयार है. इस बार सपा सरकार बननी चाहिए, लेकिन जब उनसे पूछा गया कि सपा सरकार ही क्यों? तो कहा कि सपा सरकार में सारा सिस्टम सही चल रहा था. योगी जी की सरकार में महंगाई चरम पर है, सब सिस्टम फेल है. कहां से कोई काम सही तरीके से चलेगा?

वहीं अन्य लोगों ने भी योगी सरकार को मुगलसराय में विकास के मुद्दे पर फेल बताया. मुगलसराय में कोई काम न किए जाने का आरोप विधायक साधना सिंह पर लगाया. यहां सकलडीहा मुख्य मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे हैं. उन्होंने कहा की योगी जी की सरकार ने जिले के लिए किया ही क्या है? आगामी विधानसभा चुनाव में बदलाव जरूर आएगा.

पचाफेडव की मार्ग की हालत.

इसे भी पढ़ें:मायावती ने बीजेपी पर कसा तंज, कहा- भाजपा की डबल इंजन सरकार जुमलेबाजी

ईटीवी भारत की टीम जब आगे बढ़ी तो एक अन्य व्यक्ति ने बात करते हुए कहा कि हर बार की तरह मुद्दा तो विकास का ही होगा, लेकिन विकास होता कहां है. महंगाई चरम पर है. कुछ ही दूरी पर मवई गांव है. एक बार वहां की भी तस्वीर देख लीजिए. सड़कें खस्ताहाल हो चुकी हैं. गांव को जोड़ने वाला मुख्य संपर्क मार्ग गड्ढों में तब्दील हो गया है. बारिश को चार से ज्यादा दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी वहां घुटने भर पानी भरा है. योगी जी सिर्फ गड्ढामुक्त सड़क का आश्वासन दे रहे हैं, लेकिन हुआ कुछ नहीं.

Last Updated :Sep 23, 2021, 6:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details