उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चंदौली कांड की जांच हाईकोर्ट की निगरानी में CBI से कराई जाएः संजय सिंह

By

Published : May 6, 2022, 8:28 PM IST

चंदौली में पुलिस के दबिश दौरान मृतक युवती के परिजनों से आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने चंदौली कांड की जांच हाईकोर्ट की निगरानी में सीबीआई से जांच कराने की मांग की.

चंदौली कांड.
चंदौली कांड.

चन्दौली: सैयदराजा के मनराजपुर में पुलिस की दबिश के बाद युवती की मौत मामले पर सियासी सरगर्मी तेज हो गई है. तमाम सियासी दलों के लोग पीड़ित परिवार के घर पहुंच रहे हैं. इसी क्रम में शुक्रवार को आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह पीड़ित परिवार के घर पहुंचे और परिजनों से बातचीत की. इस दौरान संजय सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करते हुए हत्या का मुकदमा दर्ज करने के साथ ही उच्च न्यायालय की निगरानी में सीबीआई जांच की मांग की.

आप राज्य सभा सांसद संजय सिंह.

संजय सिंह ने कहा कि 2 मई को पुलिस कन्हैया यादव के घर पहुंचती है. 20 से 25 लोग घर में घुसते ही सिर्फ तोड़फोड़ करते है. निशा यादव को इतनी बर्बरता से पीटते हैं कि उसकी मौत हो जाती है. जबकि दूसरी बेटी गुंजा के साथ भी पुलिस के लोग मारपीट करते हैं. जो पिछले पांच दिनों तक एडमिट थी और अभी उसकी स्थिति अच्छी नहीं है. उन्होंने कहा कि अब तक जो पुलिस कार्रवाई हुई है, वह बेहद हास्यास्पद है. एफआईआर में अन्य पुलिस वाले लिखा है. जबकि पुलिस जब दबिश डालने जाती है तो बकायदा जीडी में रवानगी दर्ज होती हैं. यानी पुलिस को यह पता होता है कि कौन-कौन से पुलिस कर्मी यहां आए थे. इस हत्या में कौन-कौन से लोग शामिल है. ऐसे में सभी के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज होना चाहिए.

हत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए
संजय सिंह ने आगे कहा कि यह हत्या की घटना है, आईपीसी की धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज जाना चाहिए. लेकिन पुलिस ने आईपीसी की धारा 304 यानी गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया है. इसका मतलब यह है कि प्रशासन इस पूरे मामले में लीपापोती करने के साथ ही इन दोषी पुलिसकर्मियों को बचाने का प्रयास कर रहा है. ऐसे में पीड़ित परिवार को न्याय मिलने की उम्मीद नहीं है. इस घटना की सीबीआई जांच हो, जिसकी निगरानी हाईकोर्ट करें. उन्होंने कहा कि 'बीजेपी के विधायक का यह बयान आया है, इस मामले पर और भी शर्मनाक है. उन्होंने कहा है कि पुलिस यहां आई ही नहीं, ऐसे में सवाल उठता है कि पुलिस नहीं आई तो हत्या कैसे हुई. यह लोग गुंडों लफंगा अपराधियों को बचाने वाले लोग हैं. अपराधी हो चाहे वह पुलिस हो या कोई और हो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.'

पुलिस रक्षक के बजाय बनी भक्षक
सीएम योगी पर निशाना साधते हुए संजय सिंह कहा कि 'भाजपा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की बात करती है. लेकिन बेटी को किससे बचाया जाय, जब पुलिस ही रक्षक के बजाय भक्षक बन गई है, तो हम न्याय मांगने कहां जाय. इसलिए इसकी हाई कोर्ट की निगरानी में जांच होनी चाहिए. आम आदमी पार्टी इस घटना को लेकर प्रदेश भर में सभी जिला मुख्यालयों पर 7 मई को धरना प्रदर्शन करेगी और पीड़िता को न्याय दिलाने की मांग करेगी. वहीं, वहीं ललितपुर समेत प्रदेश की कानून व्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था फेल है. केवल बुलडोजर के नाम पर वाहवाही लूटने का काम कर रहे हैं. ऐसे पुलिसवालों पर बुलडोजर चलवाए. लेकिन नहीं ये है लोग सिर्फ आम लोगों रेहड़ी पटरी गरीबों के लिए घरों पर बुलडोजर चलवाते हैं.

इसे भी पढ़ें-मनराजपुर कांड: पीड़ित परिवार से मिले भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर, कहा-अंतिम सांस तक लडूंगा लड़ाई

चंदौली और ललितपुर कांड के विरोध में प्रदर्शन करेंगे आप कार्यकर्ता
वहीं, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने आंदोलन का ऐलान किया है. पार्टी की तरफ से 7 मई को सरकार के खिलाफ 'हल्ला बोल' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. आम आदमी पार्टी के सांसद और उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि आदित्यनाथ की पुलिस द्वारा चंदौली में एक बेटी की हत्या और ललितपुर में बेटी के साथ थाने में दुष्कर्म की घटना झकझोर देने वाली है. इसलिए प्रदेश के हर जिला मुख्यालय पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता प्रदेश सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा कि ललितपुर और चंदौली कांड के विरोध में उच्च न्यायालय की निगरानी में सीबीआई जांच की मांग को लेकर पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details