उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबाद: संदिग्ध परिस्थितियों में महिला की मौत, परिजनों ने लगाया दहेज हत्या का आरोप

By

Published : Aug 30, 2020, 8:12 AM IST

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में ससुराल वालों पर जहर खिलाकर महिला की हत्या करने का आरोप लगा है. महिला के मायके वालों ने पति समेत पांच लोगों पर हत्या का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करने की मांग की है. वहीं एसएसपी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

moradabad news
महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

मुरादाबाद: आधुनिक समाज में भले ही रूढ़िवादी परम्पराओं को लेकर जागरूकता बढ़ी हो, लेकिन आज भी दहेज के लिए युवतियों को मौत के घाट उतारने का सिलसिला जारी है. ताजा मामला मुरादाबाद जिले के पाकबड़ा थाना क्षेत्र का है. यहां दहेज लोभी ससुरालियों पर महिला को जहर खिलाकर हत्या करने का आरोप है. महिला के मायके वालों ने एसएसपी मुरादाबाद को दिए शिकायती पत्र में पति समेत पांच लोगों पर हत्या का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करने की मांग की है. एसएसपी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही जांच रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई का आश्वासन परिजनों को दिया है.

मुरादाबाद के पाकबड़ा थाना क्षेत्र स्थित बागड़पुर गांव में रहने वाली शिखा की शुक्रवार को अचानक तबीयत खराब हुई, जिसके बाद उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉक्टरों द्वारा जहर खाने की वजह से हालत बिगड़ने का दावा किया गया था. इलाज के दौरान ही शिखा की मौत हो गयी, जिसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. शनिवार दोपहर शिखा के मायके पक्ष ने एसएसपी मुरादाबाद से मुलाकात की और शिखा की मौत के लिए ससुराल पक्ष द्वारा लगातार दहेज की मांग करने और शिखा को जहर देकर मारने का आरोप लगाया.

शिखा के भाई के मुताबिक शिखा की शादी के बाद से ही उसका पति वीरेंद्र और ससुराल के अन्य लोग लगातार दहेज की मांग करते आ रहे थे और कई बार परिवार ने दहेज के विरोध करने पर शिखा से मारपीट भी की थी. शिखा के तीन बच्चे है. इसके बावजूद इसके ससुराल वाले उसके साथ अक्सर बदसलूकी करते रहते थे.

परिजनों के मुताबिक शिखा ने फोन पर ससुरालियों द्वारा जहर देने की बात कही थी, जिसके बाद परिजन उसके ससुराल पहुंचे. स्थानीय लोगों ने शिखा को अस्पताल ले जाने की बात कही, लेकिन जब परिजन अस्पताल पहुंचे तो शिखा की मौत हो चुकी थी और ससुराल वाले अस्पताल में शव छोड़कर फरार हो गए थे.

परिजनों की मांग है कि पुलिस शिखा के पति वीरेंद्र, सास-ससुर, देवर और ननद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करें. एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने मामले की जांच के आदेश पाकबड़ा थाना प्रभारी को दिए है और कार्रवाई का भरोसा दिलाया है. शिखा की मौत के बाद जहां परिजन सदमें में है, वहीं हत्यारोपी ससुराल वाले घर से फरार हो गए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details