उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर प्रदेश की इस जेल में बच्चों के खेलने के लिए बनाया गया पार्क

By

Published : Jun 28, 2022, 11:00 PM IST

मुरादाबाद जिला कारागार में महिला बंदियों के साथ रहने वाले बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए चिल्ड्रन पार्क बनाया गया है. चिल्ड्रन पार्क का शुभारंभ राज्यमंत्री कारागार धर्मवीर प्रजापति ने अपने हाथों से किया है.

etv bharat
चिल्ड्रन पार्क

मुरादाबादः जिला कारागार में बंद महिला कैदियों के बच्चों के लिए जेल प्रशासन ने एक अनोखी पहल शुरू की है. जेल में महिला कैदियों के बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क बनाया है. जेल के अंदर बने चिल्ड्रन पार्क में आधुनिक झूले और खिलौने भी हैं. इस पार्क में खेलने से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास सही प्रकार से हो सकेगा. चिल्ड्रन पार्क बनने से बच्चे और उनकी मां बहुत खुश हैं और भरपूर आनंद भी ले रहे हैं. सरकार ने सभी जिलों में चिल्ड्रन पार्क बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके बाद मुरादाबाद जेल में बनाया गया यह पहला चिल्ड्रन पार्क है.

जेल में बना चिल्ड्रन पार्क.

जेल में चिल्ड्रन पार्क को और बेहतर बनाया जाएगा
वरिष्ठ जेल अधीक्षक वीरेश कुमार शर्मा ने बताया कि शासन के आदेश के बाद मुरादाबाद जेल में बंद महिला बंदियों के साथ रह रहे उनके बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क बनाया गया है. मुरादाबाद जेल में सबसे पहले चिल्ड्रन पार्क का निर्माण कराया गया है. मुरादाबाद कारागार में बने चिल्ड्रन पार्क का शुभारंभ कारागार राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति ने अपने हाथों से किया था. जेल अधीक्षक का कहना है कि चिल्ड्रन पार्क को और अधिक बेहतर बनाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं. राज्य मंत्री के निर्देश के बाद इस पार्क में बच्चों को ABCD और गिनती सीखने की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास जारी है.

पढ़ेंः जेल प्रशासन की अनोखी पहल, बंदियों के लिए बरेली की सेंट्रल जेल में लगाया गया पीसीओ

फिलहाल अभी 8 बच्चे जिला कारागार में मौजूद हैं. जिनको 1 घंटे सुबह और 1 घंटा शाम खेलने की अनुमति दी जा रही है. अगर बीच में भी बच्चे पार्क में खेलने के लिए कहते हैं, तो मौसम सही होने पर महिला बंदी रक्षक के संरक्षण में पार्क में खेलने के लिए भेजा दिया जाता है. इसके साथ बैट-बॉल प्लास्टिक के उपलब्ध कराए गए हैं, ताकि उनके चोट न लगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details