उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबाद में सामूहिक नमाज पढ़ने पर हिंदू मुस्लिम समुदाय में विवाद, 26 लोगों पर मुकदमा दर्ज

By

Published : Aug 29, 2022, 4:02 PM IST

सामूहिक नमाज पढ़ने पर हिंदू मुस्लिम समुदाय में विवाद

मुरादाबाद जिले में सामूहिक नमाज पढ़ने को लेकर हिदू और मुस्लिम समुदाय में विवाद हो गया. मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने 26 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया.

मुरादाबाद: जिले के छजलैट क्षेत्र में सामूहिक नमाज पढ़ने को लेकर हिंदू और मुस्लिम समुदाय में विवाद हो गया. नमाज का वीडियो गांव के ही किसी व्यक्ति ने बनाकर वायरल कर दिया और पुलिस को सूचित कर दिया. मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने 26 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया. सामूहिक रूप से नमाज पढ़ने का मामला छजलैट थाना क्षेत्र के दूल्हेपुर गांव का है. बताया जा रहा कि बीते 23 जून को स्थानीय लोगों द्वारा सामूहिक नमाज पढ़ी गई थी, इसी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

सामूहिक नमाज पढ़ने पर हिंदू मुस्लिम समुदाय में विवाद

ये है मामला
दूल्हेपुर गांव में हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग रहते हैं. इस गांव में पूजा-प्रार्थना के लिए कोई भी मंदिर, मस्जिद व गुरुद्वारा नहीं है. इस गांव में हिंदू समुदाय के लोग दूसरे गांव के मंदिरों में पूजा अर्चना करने जाते हैं अथवा अपने घर पर ही पूजा करते हैं. इसी प्रकार मुस्लिम समाज के लोग अपने-अपने घरों में नमाज अदा करते हैं. गांव में सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़ने को लेकर कई बार आपसी सहमति बनीं. कुछ समय तक एक स्थान पर नमाज पढ़ी गई, लेकिन दूसरे समाज की आपत्ति पर नमाज का स्थान बदल दिया गया.

हिंदू समाज का कहना है कि गांव के लोग अपने त्योहारों पर दूसरे गांव के मंदिरों में जाते हैं, तो मुस्लिम समुदाय के लोग गांव में सामूहिक नमाज पढ़कर नई परंपरा क्यों डाल रहे हैं. पूर्व ग्राम प्रधान व मुस्लिम समाज से ताल्लुक रखने वाले रईस ने बताया कि लगभग 40 साल से उनके समाज के लोग अपने घरों में नमाज पढ़ते हैं. पूर्व प्रधान रईस ने बताया कि उनके बाप दादा के समय से ही गांव में नमाज हो रही है. जुम्मे की नमाज सामूहिक रूप से पढ़ी जाती है. रईस ने बताया कि नमाज सामूहिक रूप से नमाज पढ़ने पर कूछ समय पहले दूसरे समाज के लोगों ने आपत्ति जताई थी. गांव के लोगों की आपत्ति के बाद लगभग 2 साल पहले नमाज पढ़ने का स्थान बदल दिया गया. अब लोग इस स्थान पर भी नमाज पढ़ने को लेकर आपत्ति जता रहे हैं.

गांव के ही निवासी वाहिद अली का कहना है कि कई सालों से गांव में नमाज पढ़ी जा रही है. लेकिन गांव के कुछ लोगो ने पुलिस से शिकायत की है कि सामूहिक रूप से नमाज पढ़ी जा रही है. पुलिस को गांव वालों ने जो वीडियो दिखाया वह 3 जून का है, जिसको 24 जून का बताया गया है. पुलिस ने सामूहिक नमाज पढ़ने से मना कर दिया है. सभी लोग 3 जून के बाद से ही अपने घरों में नमाज पढ़ रहे है. 24 जून को कोई नमाज सामूहिक रूप से नहीं पढ़ी गई थी.

26 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
एसपी ग्रामीण संदीप सिंह ने बताया कि छजलैट थाना क्षेत्र के एक गांव में सामूहिक रूप से नामज पढ़ने व नई परंपरा शूरू करने की शिकायत मिली थी. इस मामले में 26 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इसमें 16 नामजद और 10 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. मामले की जांच करके विधिक कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में अभी किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

इसे पढ़ें- ज्ञानवापी की तरह मथुरा में भी होगा वीडियोग्राफी सर्वे, HC का आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details