उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिव्यांगजनों को उत्थान के लिए सरकार प्रतिबद्धः राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

By

Published : Jun 28, 2023, 8:53 AM IST

श्रावस्ती में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरण बांटा. इस दौरान उन्होंने लोगों से दिव्यांग भाइयों-बहनों के शिक्षा की भी पैरवी की.

Governor Anandiben Patel
Governor Anandiben Patel

श्रावस्ती:प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मंगलवार को जिले के दौरे पर पहुंची. इस दौरान उन्होंने जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का शुभारंभ किया, जो संयुक्त जिला चिकित्सालय में स्थित है. राज्यपाल ने कहा जिले में दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के संचालन से दिव्यांगजनों को बेहतर सुविधा मिलेगी. राज्यपाल ने मंगलवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा का भी आकस्मिक निरीक्षण किया और अस्पताल में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया.

राज्यपाल ने भारत सरकार की ऐडिप योजना के तहत जिले के कुल 2247 लाभार्थियों को 3806 उपकरणों प्रदान किया. राज्यपाल ने कहा, 'केन्द्र एवं प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार ने दिव्यांगजनों के हित में तमाम योजनाओं का संचालन किया है. हमारे दिव्यांग भाइयों-बहनों को साधन दीजिये, हौसला दीजिये, तालीम दीजिये. इसके बाद वो कुछ करना चाहता है, तो उन्हें 20-25 हजार रुपया मुद्रा बैंक से लोन दिलवाइए.'

राज्यपाल ने एसएनसीयू वार्ड में भर्ती बच्चों को बेहतर देखभाल के लिए चिकित्सकों और पैरामेडिकल कर्मियों को निर्देशित भी किया. उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों और गर्भवती महिलाओं को खान-पान व दवा-इलाज में विशेष ध्यान दिया जाए. राज्यपाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में सरकारी योजनाओं की समीक्षा की. इसके साथ ही पात्रता के आधार पर गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभान्वित करते रहने का निर्देश दिया. उन्होंने क्षय रोगियों को पोषण किट और 10 निक्षय मित्रों को उनके कार्य के लिए सम्मानित किया. राज्यपाल ने कहा कि 2025 में देश से क्षय रोग को खत्म करने के लिए सरकार विभिन्न उपायों पर काम कर रही है.

कलेक्ट्रेट सभागार में उन्होंने सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर के अधीन आने वाले राजकीय और अनुदानित कॉलेजों के सम्बन्ध में कुलपति, कुल सचिव, रजिस्टार और प्राचार्यों के साथ भी बैठक की. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में रोजगार परक शिक्षा देने के लिए कारगर कदम उठाये जाएं, ताकि छात्र-छात्राओं को रोजगार परक शिक्षा मुहैया करायी जा सके. विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में गोष्ठी का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को साइबर क्राइम से बचने के लिए भी जागरूक किया जाए.

इस दौरान सांसद राम शिरोमणि वर्मा, अध्यक्ष जिला पंचायत दद्दन मिश्रा, विधायक श्रीमती इन्द्राणी वर्मा, सदस्य विधान परिषद डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, देवीपाटन मण्डल, गोंडा के आयुक्त योगेश्वर राम मिश्रा, जिलाधिकारी कृतिका शर्मा, पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह मौजूद रहे.

ये भी पढ़ेंःनिषाद समाज के उत्थान के लिए बने विशेष कानूनः मंत्री संजय निषाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details