उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Online Shopping में कंपनी के डिलीवरी ब्वॉय का बड़ा खेल, देखें कैसे करता था धोखाधड़ी

By

Published : Jan 23, 2023, 7:47 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat ()

ऑनलाइन प्रोडक्ट डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स पर कई बार उनके ही डिलीवरी बॉय फ्रॉड कर देते हैं. मिर्जापुर में भी एक ऐसा मामला सामने आया है. जिसकी शिकायत पर पुलिस ने डिलीवरी ब्वॉय को गिरफ्तार किया है.

मिर्जापुर: ऑनलाइन सामान बेचने वाली एक कंपनी के डिलीवरी ब्वॉय ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में बड़ा खेल कर दिया. डिलीवरी ब्वॉय महंगे सामानों की जगह पत्थर भरकर जालसाजी करता था. अलग-अलग सिमकार्ड के जरिए खुद ही सामान का ऑर्डर करता था. फिर डिलीवरी टाइम से आर्डर कैंसिल करके डिब्बों में गिट्टी और ईंट भर देता था. कूरियर कम्पनी की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है.

डिलीवरी ब्वॉय कंपनी के महंगे मोबाइल, आईपॉड जैसे सामानों की जगह पत्थर भरकर जालसाजी करता था. कई सिम कार्ड से डिलीवरी ब्वॉय खुद ही सामान का ऑर्डर करता था, फिर डिलीवरी टाइम से पहले ऑर्डर कैंसिल करके उसमें गिट्टी और ईंट भर देता था. इसके बाद डिलीवरी ब्वॉय होने के नाते वह सामान खुद कंपनी में वापस कर देता था और ऑर्डर का रुपया उसके खाते में एक सप्ताह के भीतर पहुंच जाता था. क्योंकि ऑर्डर उसने ही किया था.

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने सोमवार को बताया कि डिलीवरी कम्पनी के ब्रांच मैनेजर अनुपम गुप्ता ने डिलीवरी ब्वॉय के खिलाफ मुकदमा कटरा थाने में दर्ज कराया था. बताया था कि डिलीवरी ब्वॉय लाखों रुपये का सामान ब्रांच से ले जाकर सप्लाई के बाद कुछ को रिटर्न कराता था. ब्रांच में चेक करने पर सभी सामान डुप्लीकेट कम्पनी के पाए गए. तहरीर के आधार पर पुलिस ने अभियुक्त अनस को स्टेट बैंक चौराहा थाना विन्ध्याचल से गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से कम्पनी का डिलीवरी के लिए दिया गया ओरिजनल माल तीन एप्पल फोन, एक एप्पल घड़ी, एक सैमसंग घड़ी, एक मोबाइल सैमसंग के साथ कई अन्य सामान बरामद किया गया है.

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि उसके द्वारा 3-4 अलग-अलग मोबाइल नम्बरों का प्रयोग कर शॉपिंग के लिए अकाउण्ट बनाया गया था. इन अकाउंट से कीमती सामानों का आर्डर किया गया. ब्रांच से डिलीवरी ब्वॉय होने के कारण प्रतिदिन डिलीवरी के लिए सामानों की सप्लाई की गई. इसी दौरान आर्डर के ओरिजनल सामानों को पैक से निकालकर उसके स्थान पर डुप्लीकेट सामान तथा एक सामान के स्थान पर गिट्टी भरकर पैक कर पुनः ले जाकर वापस कर देता था. फिलहाल पुलिस ने गिरफ्तार कर आरोपी को जेल भेज दिया है. पूरे मामले की जांच में जुट गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details