उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर की मनु सिंह ने भारतीय सांख्यिकी सेवा ऑल इंडिया में हासिल की 14वीं रैंक

By

Published : Dec 28, 2022, 10:58 PM IST

मिर्जापुर की मनु सिंह ने भारतीय सांख्यिकी सेवा ऑल इंडिया में 14वीं रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है.

मनु सिंह को मिठाई खिलाते पिता
मनु सिंह को मिठाई खिलाते पिता

मिर्जापुर:संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2022 (Indian Statistical Service Exam 2022) का परिणाम बुधवार को जारी किया गया. रिजल्ट में चुनार क्षेत्र के इंडस्ट्रियल इलाके की शिक्षक की बेटी मनु सिंह ने ऑल इंडिया में 14 वीं रैंक हासिल किया है और जिले का नाम रोशन किया है. मनु सिंह ने अपने दूसरे प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है. इस सफलता पर माता पिता और परिवार के लोगों ने मिठाई खिलाकर मनु सिंह को बधाई दी है.

मनु के परिजन के मुताबिक, चुनार क्षेत्र के इंडस्ट्रियल इलाके की इंटर कॉलेज गांगपुर के अध्यापक और पूर्व अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षक संघ रविंद्र सिंह की बेटी संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2022 में ऑल इंडिया 29 सीटों में से 14 वीं रैंक हासिल की है. 20 दिसंबर को संघ लोक सेवा आयोग में इंटरव्यू दिया था. आयोग ने बुधवार को भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित किया. जिसमें मनु सिंह ने रैंकिंग हासिल करने में कामयाब रही. पहले प्रयास में इंटरव्यू में असफलता हाथ लगाने के बाद भी मनु ने हर नहीं मानी और लगातार परिश्रम और बुलंद हौसले के साथ दूसरी बार भारतीय सांख्यिकी सेवा की परीक्षा में कामयाबी हासिल करने में सफल रही.

मनु सिंह और उनकी रैंकिंग

बता दें कि मनु सिंह ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को दिया है. मनु ने बताया है कि माता-पिता, गुरुजनों और परिवारजनों के सहयोग, मार्गदर्शन, समर्थन और उत्साहवर्धन से ही यह संभव हो पाया है. जिन्होंने समय-समय पर भारतीय सांख्यिकी सेवा में चयन होने के लिए लगातार मार्गदर्शन एवं मोटिवेट किया. मैं उनकी हमेशा शुक्रगुजार रहूंगी. उन्होंने कहा कि मन में दृढ़ संकल्प के साथ मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है.

बेटी की सफलता पर पिता रविंद्र सिंह ने कहा कि आज के दौर में बेटियां हौसलों की उड़ान से सफलता की क्षितिज को प्राप्त करने में आगे बढ़ रही हैं. मनु की सफलता पर चुनार विधायक अनुराग सिंह समेत अन्य लोगों ने बधाई दी हैं.

यह भी पढ़ें:UPSC Mains Result 2022 की घोषणा, जानें कैसे चेक कर सकते हैं अपना परिणाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details