उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विधानसभा उपचुनाव के नामांकन में बहू का पर्चा वैध तो सास का पर्चा हुआ निरस्त

By

Published : Apr 21, 2023, 10:38 PM IST

मिर्जापुर में छानबे विधानसभा उपचुनाव के लिए विधायक राहुल प्रकाश कोल के निधन के बाद उनकी पत्नी और मां दोनों ने नामांकन किया था. नामांकन पत्रों की जांच में बहू रिंकी कोल का पर्चा वैध और सास का पर्चा निरस्त कर दिया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

मिर्जापुर: छानबे विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्यशियों के नामांकन पत्रों की जांच पूरी हो गई है. जिसमें 9 प्रत्याशियों के फार्म वैध पाए गए है. वहीं, अपना दल एस से सास-बहू के नामांकन में बहू रिंकी सिंह कोल का पर्चा वैध पाया गया है और सास पन्ना देवी का पर्चा निरस्त हुआ है.छानबे सुरक्षित विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के नामांकन के आखिरी दिन अपना दल एस से सास-बहू दोनों के नामांकन से जिले में चर्चा का विषय बन गया था.

बहू का पर्चा वैध तो सास का पर्चा हुआ निरस्त

मगर एक दिन बाद नामांकन पत्रों की जांच के बाद बहू का पर्चा वैध पाया गया, तो वहीं, सास का पर्चा निरस्त कर दिया गया हैं. रॉबर्ट्सगंज सोनभद्र के सांसद पकौड़ी लाल कोल की पत्नी पन्ना देवी और बहू रिंकी सिंह कोल ने नामांकन की तारीख के आखिरी दिन एक साथ पर्चा दाखिला किया था. हलफनामा सामने आने पर लोग रिंकी सिंह कोल की दूसरी जाति बता रहे थे. जिसके कारण पर्चा निरस्त के डर से सास ने भी नामांकन कर दिया था. ताकि रिंकी का पर्चा निरस्त होगा तो सास का पर्चा वैध हो जाएगा. मगर ऐसा नहीं हुआ रिंकी का ही पर्चा वैध पाया गया, सास का पर्चा निरस्त कर दिया गया.

विधायक राहुल प्रकाश कोल पत्नी और मां

छानबे विधानसभा के उपचुनाव पर कुल 9 प्रत्याशियों का नामांकन पत्र जांच के बाद वैध पाया गया हैं. अभी नामांकन पत्र के वापसी की तिथि बची हुई है. इसके बाद तस्वीर साफ होगी छानबे विधानसभा के सीट पर कितने प्रत्याशी मैदान में रहेंगे. 9 प्रत्याशियों की बात किया जाए तो इंडियन नेशनल कांग्रेस से अजय कुमार, समाजवादी पार्टी से कीर्ति कोल, अपना दल सोनेलाल से रिंकी सिंह, राष्ट्रीय समाज पक्ष पार्टी से शिव पूजन के साथ पांच निर्दल उम्मीदवार हैं. जिनमें अर्जुन, उमेश, भीमराव हरिजन, रामनारायण और सर्वेश कुमार का पर्चा वैध पाया गया है. विधायक राहुल प्रकाश कोल के निधन के बाद छानबे सुरक्षित विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. 24 अप्रैल को नामांकन पत्रों की वापसी हुई. 10 मई को मतदान होगी और 13 मई को मतगणना की जाएगी.

यह भी पढ़ें: छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ रोमांचक, सास-बहू ने एक ही पार्टी से किया नामांकन

ABOUT THE AUTHOR

...view details