उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

तटबंध टूटने से गंगा खादर में घुसा पानी, ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी

By

Published : Jun 21, 2021, 1:17 PM IST

मेरठ जिले के फतेहपुर प्रेम गांव के आसपास तीन स्थानों पर गंगा का पानी कच्चे तटबंध तोड़कर बाहर निकल रहा है. तटबंध से निकला पानी फसलों को तहस-नहस करता हुआ आबादी की ओर बढ़ने लगा, जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है. .

जानकारी देते एसडीएम मवाना, कमलेश कुमार
जानकारी देते एसडीएम मवाना, कमलेश कुमार

मेरठ : पहाड़ों में हो रही तेज बारिश मैदानी इलाकों के लिए मुसीबत बनती जा रही है. हरिद्वार के भीम गौड़ा बैराज के बाद रविवार सुबह बिजनौर बैराज से 4 लाख 25 हजार क्यूसेक पानी गंगा नदी में छोड़ा गया है. जिससे गंगा खादर इलाकों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. फतेहपुर प्रेम गांव के आसपास तीन स्थानों पर गंगा का पानी कच्चे तटबंध तोड़कर बाहर निकल रहा है. तटबंध से निकलकर पानी फसलों को तहस नहस करता हुआ आबादी की ओर बढ़ने लगा जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है.

बाढ़ के खतरे को देखते हुए एसडीएम मवाना कमलेश कुमार सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ दो दिन से गंगा खादर में डेरा जमाए हुए हैं और लगातार ट्रैक्टर ट्रॉली में बैठकर बाढ़ इलाकों का जायजा भी ले रहे हैं. वहीं बाढ़ से बचाव के लिए तटबंध तोड़कर नदी से बाहर निकले पानी को रोकने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन पानी के तेज बहाव के कारण सभी प्रयास विफल हो रहे हैं.

जानकारी देते एसडीएम मवाना, कमलेश कुमार

पढ़ें-पहाड़ों पर बारिश से मैदानी इलाकों में बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी


अधिकारियों ने लिया जायजा

बता दें जल स्तर बढ़ने से जो हालात पैदा हुए हैं यह कोई पहली घटना नहीं है. हर साल गंगा नदी का जल स्तर बढ़ने से बाढ़ के हालात बनते हैं इसके बावजूद शासन प्रशासन की कोई तैयारी नहीं रहती. जिसका खामियाजा गांव वालों को भुगतना पड़ता है. ऐसे में अगर गंगा नदी का जलस्तर इसी तरह बढ़ता रहा तो खादर इलाके में बड़ी आबादी प्रभावित हो सकती है. प्रशासनिक अमला ट्रैक्टर ट्रॉलियों में बैठकर बाढ़ पर संभावित इलाकों का जायजा ले रहा है, लेकिन अभी तक प्रशासन की ओर से नाव और बोट का भी कोई इंतजाम नहीं हुआ है. जबकि जिला प्रशासन बाढ़ के हालातों से निपटने के इंतजाम करने के दावे कर रहा है.

गंगा खादर में घुसा पानी
एसडीएम कमलेश कुमार ने दी जानकारी
एसडीएम मवाना, कमलेश कुमार ने बताया कि सिंचाई विभाग और मनरेगा के श्रमिकों ने अस्थायी तटबंध से निकल रहे पानी को रोकने का प्रयास किया, लेकिन पानी के तेज बहाव एवं कटान से तटबंध को टूटने से नहीं रोक पाए. फतेहपुर प्रेम गांव में एक किमी ऊपर की ओर अस्थायी कच्चा तटबंध टूट गया. पानी का तेज बहाव टूटे तटबंध से होकर खेतो में घुस गया है. हमारे सभी कर्मचारी पिछले 2 दिनों से जनता के संपर्क में हैं लोगों को सतर्क भी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details