उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज सावन का दूसरा सोमवार, मेरठ के डाकघर में भी गूंज रहा हर-हर महादेव

By

Published : Aug 2, 2021, 10:59 AM IST

Updated : Aug 2, 2021, 11:41 AM IST

सावन का आज दूसरा सोमवार है. शिवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. दूर दूर से भक्त अपने आराध्य की पूजा अर्चना के लिए शिव मंदिरों में पहुंच रहे हैं. वहीं, कांवड़ यात्रा यूपी और उत्तराखण्ड में इस बार रद्द कर दी गई है, लेकिन मंदिरों का नजारा अदभुत है. सावन के महीने में भोले बाबा के दरबार में हाजिरी का जल चढ़ाने के लिए मंदिर के बाहर गंगाजल के टैंकर भरकर रखे गए हैं.

डाकघर में भी गूंज रहा है हर-हर महादेव
डाकघर में भी गूंज रहा है हर-हर महादेव

मेरठ: यूपी और उत्तराखण्ड में भले ही कांवड़ यात्रा इस बार रद्द कर दी गई हो लेकिन मंदिरों का नजारा अदभुत है. सावन के महीने में भोले बाबा के दरबार में हाजिरी का जल चढ़ाने के लिए जहां मंदिर के बाहर गंगाजल के टैंकर भरकर रखे गए हैं. तो वहीं पोस्ट ऑफिस में भी गंगोत्री का गंगाजल भक्तों को उपलब्ध कराया जा रहा है. भक्त औघड़दानी के दरबार में गंगाजल चढ़ा सकें इसे लेकर मंदिरों के साथ-साथ डाकघर नें भी विशेष प्रबंध किए हैं. मेरठ के डाकघरों में गंगोत्री का गंगाजल भक्तों को उपलब्ध करवाया जा रहा है. डाकघर कर्मी जब भक्तों को गंगाजल देते हैं तो वो हर-हर महादेव का जयघोष करते हैं.

डाकघर में भी गूंज रहा है हर-हर महादेव

आमतौर पर कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़िए हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने गंतव्य की ओर रवाना होते थे, लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा नहीं हो रही है. इसलिए भक्तों के लिए गंगाजल की व्यवस्था डाकघर ने की है. गंगोत्री के इस गंगाजल को लेने के लिए सुबह से ही मेरठ के डाकघरों में भक्तों की कतार लग जाती है. भक्त हर हर महादेव के जयकारे लगाते हुए डाकघर से गंगाजल लेकर जा रहे हैं और भोले बाबा के दरबार में इसी गंगाजल को हाजिरी के जल के रूप में चढ़ा रहे हैं. मंदिरों में भी सावन के शिवरात्रि के मौके पर गंगाजल का प्रबंध किया गया है.

भक्तों का कहना है कि मंदिर और डाकघर का यह कदम यकीनन सराहनीय है, क्योंकि उन्हें गंगाजल लेने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ रहा है. छह अगस्त को सावन की शिवरात्रि भी है. ऐसे में मंदिर और डाकघरों में गंगाजल के प्रबंध से यकीनन भक्तों के चेहरे पर मुस्कान आ रही है. भक्त बार-बार हर हर महादेव के उद्घोष कर रहे हैं.

Last Updated : Aug 2, 2021, 11:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details