उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Guru Purnima 2021: बांके बिहारी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, कोरोना गाइडलाइन की उड़ीं धज्जियां

By

Published : Jul 24, 2021, 8:09 PM IST

गुरु पुर्णिमा (Guru Purnima 2021) के दिन आज वृंदावन के बाके बिहारी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. अपने आराध्य के दर्शन के लिए दूर-दूर से भक्त पहुंचे थे. हालांकि इस दौरान करोना गाइडलाइन की धज्जियां भी उड़ती दिखीं.

गुरु पूर्णिमा पर बांके बिहारी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़
गुरु पूर्णिमा पर बांके बिहारी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

मथुरा : गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2021) के अवसर पर मथुरा वृंदावन के प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालु व भक्तों का अपार जनसैलाब उमड़ पड़ा. इस दौरान श्रद्धालु व भक्तों ने अपने आराध्य के दर्शन कर अपने आपको धन्य किया. हालांकि इस दौरान श्रद्धालु भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने के चलते कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती हुई दिखाई दी. वहीं प्रशासन की ओर से भी श्रद्धालु भक्तों की तादाद को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. लेकिन भारी संख्या में लोगों के पहुंचने के कारण मंदिर प्रशासन द्वारा की गई कोरोना गाइडलाइन की व्यवस्थाएं भी फेल नजर आईं. दूसरी ओर श्रद्धालु भक्त अपने आराध्य के दर्शन कर मंत्रमुग्ध नजर आए.

गुरु पूर्णिमा का पर्व आने वाली पीढ़ी को जीवन में गुरु के महत्व को बताने के लिए आदर्श पर्व है. यह पर्व आज भी श्रद्धाभाव के साथ मनाया जाता है. इसी भावना के साथ धर्म नगरी वृंदावन में देश के विभिन्न प्रांतों से हजारों की संख्या में आए श्रद्धालु भक्तों ने अपने-अपने गुरु स्थानों पर गुरुजनों का पूजन व आशीर्वाद प्राप्त कर गुरु-शिष्य पूजन परंपरा का निर्वहन कर स्वयं को धन्य किया.

बांके बिहारी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

जग प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में प्रातः पट खुलने के साथ ही भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी. यहां भक्तों ने ठाकुरजी के दर्शन कर पुण्य कमाया. इसके अलावा पूरे दिन वृंदावन के प्रमुख मंदिरों में दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ती रही. भारी भीड़ के चलते कोरोना गाइडलाइन की भी धज्जियां उड़ती दिखाई दी.

गुरु पूर्णिमा पर्व के मौके पर नगर के प्राचीन सुदामा कुटी आश्रम में प्रातः से ही शिष्य भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी. विभिन्न प्रांतों से आए लोग एवं स्थानीय व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंचे शिष्यों ने अपने गुरु महाराज महंत सुतीक्ष्ण दास महाराज का पूजन अर्चन कर आशीर्वाद ग्रहण किया. वहीं नवीन शिष्यों ने दीक्षा भी ग्रहण की. इसी श्रृंखला में मथुरा-वृंदावन मार्ग स्थित वात्सल्य ग्राम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया. इस अवसर पर शिष्य भक्तों ने अपनी आस्था व्यक्त करते हुए दीदी मां साध्वी ऋतंभरा का विधि-विधान से पूजन कर पुण्यलाभ अर्जित करने के साथ ही उनके बताए सद्मार्ग पर चलने का संकल्प लिया.

इसे भी पढे़ं-महामृत्युंजय मंदिर: यहां काल भी आने से घबराता है, देखें तस्वीरें

वहीं मथुरा मार्ग स्थित श्रीपाद बाबा गौशाला में भी गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया. जहां शिष्य भक्तों ने सन्त दामोदर दास महाराज का पूजन तथा नवीन शिष्यों ने दीक्षा ग्रहण कर आशीर्वाद लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details