उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा के प्रसिद्ध श्री द्वारिकाधीश मंदिर में उड़ने लगा होली का रंग

By

Published : Feb 20, 2022, 10:36 PM IST

मथुरा की होली विश्व प्रसिद्ध है. बसंत पंचमी के बाद ब्रज में होली की शुरुआत हो गई है, जो 40 दिनों तक चलेगी. मथुरा में देश ही नहीं विदेश से भी श्रद्धालु पहुंच रहे है.

ETV BHARAT
श्री द्वारकाधीश मंदिर में होली की शुरुआत

मथुरा: कान्हा की नगरी मथुरा की होली विश्व प्रसिद्ध है. यहां बसंत पंचमी के बाद से ब्रज में होली पर्व की शुरुआत हो जाती है, जो 40 दिनों तक चलती है. मथुरा में होली खेलने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. वहीं, मथुरा के प्रसिद्ध श्री द्वारकाधीश मंदिर में होली की शुरुआत हो चुकी है. द्वारिकाधीश मंदिर में होली रसिया गायन की धुन पर श्रद्धालु पूरी मस्ती में झूम रहे हैं.


शुरू हुई होली की धूम
श्री कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में होली पर्व की धूम शुरू हो गई है. मथुरा के प्रसिद्ध श्री द्वारिकाधीश मंदिर (Shri Dwarkadhish Temple) में होली रसिया गायन की धुन पर श्रद्धालु पूरी मस्ती में झूम रहे हैं. वैसे तो बसंत पंचमी के बाद से ब्रज में होली पर्व की शुरुआत हो जाती है जो 40 दिनों तक चलती है. इसी श्रंखला में मथुरा के प्रसिद्ध श्री द्वारिकाधीश मंदिर में होली रसिया गायन, अबीर गुलाल और टेसू फूल के रंगों के साथ होली गीतों पर श्रद्धालु झूम उठते हैं .ढोल नगाड़े की धुन पर श्रद्धालु होली की मस्ती में सराबोर हो जाते हैं .मंदिर में होली रसिया गायन होली गीतों पर श्रद्धालु होली की मस्ती में झूम रहे हैं. ब्रज के अन्य मंदिरों में भी अबीर गुलाल के साथ होली पर्व की शुरुआत हो गई है.

श्री द्वारिकाधीश मंदिर में बिखरने लगा होली का रंग

यह भी पढ़ें:'योगी ने बुलडोजर मंगवा लिए हैं', बयान देने वाले भाजपा MLA टी राजा के खिलाफ FIR दर्ज

मंदिर मीडिया प्रभारी ने दी जानकारी

मंदिर मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी ने बताया कि बसंत पंचमी से बृज मंडल में होली पर्व की शुरुआत हो जाती है .मथुरा के प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर में फागुन मास रसिया गायन शुरू हो जाता है, जो चालीस दिन तक चलता है. वही मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि उन्होंने द्वारिकाधीश मंदिर की होली जैसी होली कहीं और नहीं देखी है.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप


ABOUT THE AUTHOR

...view details