उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर में दो नवंबर को मनाया गया अन्नकूट महोत्सव, तिथि में बदलाव की ये थी वजह

By

Published : Nov 2, 2022, 3:31 PM IST

मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर में बुधवार को अन्नकूट का उत्सव धूमधाम से मनाया गया. इस बार उत्सव की तिथि में बदलाव की आखिर क्या वजह थी चलिए जानते हैं?

Etv bharat
मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर में मनाया गया अन्नकूट महोत्सव.

मथुरा: पुष्टिमार्ग संप्रदाय के द्वारकाधीश मंदिर में बुधवार को अन्नकूट व गोवर्धन पूजा (annakoot festival celebrated dwarkadhish temple) की गई. इस मौके पर दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने मंदिर में ठाकुरजी के दर्शन कर प्रसाद ग्रहण किया.

दरअसल, 26 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण होने के कारण मंदिर में अन्नकूट का पर्व नहीं मनाया गया था. इस वजह से शहर के कोतवाल कहे जाने वाले द्वारकाधीश मंदिर में बुधवार को हर्षोल्लास के साथ अन्नकूट महोत्सव मनाया गया. दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने ठाकुर जी के दर्शन किए और मंदिर प्रांगण के चबूतरे पर सिंहासन में विराजमान ठाकुर जी को अनेक प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया. पुष्टिमार्ग संप्रदाय के मंदिरों में आज ही के दिन गोवर्धन अन्नकूट महोत्सव का पर्व मनाया जा रहा है. राजस्थान के कांकरोली और मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में दूरदराज से आए श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं.

मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर में मनाया गया अन्नकूट महोत्सव.



वृंदावन विधानसभा के बीजेपी विधायक व पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने द्वारकाधीश मंदिर में अन्नकूट महोत्सव के पर्व पर ठाकुरजी के दर्शन कर प्रसाद ग्रहण किया. श्रीकांत शर्मा ने बताया ब्रज में दिवाली, गोवर्धन पूजा और अक्षय नवमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. द्वारकाधीश मंदिर में अन्नकूट महोत्सव भी आज मनाया गया.

ये भी पढ़ेंः ताजमहल की सुरक्षा में सेंध, सुरक्षा घेरा तोड़कर येलो जोन में घुसी कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details