उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दस लाख तक के मुफ्त इलाज का ऐलान कर प्रियंका ने साधा आयुष्मान योजना पर निशाना...पढ़िए पूरी खबर

By

Published : Nov 27, 2021, 5:50 PM IST

महोबा की प्रतिज्ञा रैली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भाजपा की आयुष्मान योजना पर भी निशाना साधते हुए बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार आई तो दस लाख तक का इलाज मुफ्त मिलेगा.

दस लाख तक के मुफ्त इलाज का ऐलान कर प्रियंका ने साधा आयुष्मान योजना पर निशाना
दस लाख तक के मुफ्त इलाज का ऐलान कर प्रियंका ने साधा आयुष्मान योजना पर निशाना

महोबाः जिले की प्रतिज्ञा रैली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भाजपा की आयुष्मान योजना पर भी निशाना साधते हुए बड़ा ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार आई तो दस लाख तक का इलाज मुफ्त मिलेगा. प्रियंका ने महोबा की नब्ज छूते हुए कई और भी बड़े ऐलान किए. यह ऐलान मौजूदा आयुष्मान योजना से बड़ा है.

दरअसल, आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के गरीब, वंचित और कमजोर तबके के 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलती है. इस योजना के तहत इन परिवारों को यानी 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है.

ये भी पढ़ेंः UP Election 2022: प्रियंका गांधी बोलीं-महिलाएं अपनी लड़ाई खुद लड़ें, अपनी शक्ति अपने हाथ में लें...

हालांकि इस योजना का लाभ गरीबों तक नहीं पहुंच पा रहा है. यह सरकारी योजना अव्यवस्था की भेंट चढ़ रही है. अस्पतालों का बजट जारी न होने से आयुष्मान कार्ड धारकों को परेशानी हो रही है. ऐसा इसलिए कि अस्पताल संचालक अब कार्ड पर मुफ्त इलाज से इन्कार कर दे रहे हैं. लोग आयुष्मान कार्ड लेकर भटक रहे हैं.

प्रियंका गांधी यह अच्छी तरह से जानती हैं कि बुंदेलखंड स्वास्थ्य सेवाओं में काफी पिछड़ा हुआ है. यहां स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बद से बदतर हैं. आय़ुष्मान योजना का लाभ यहां ग्रामीणों तक नहीं पहुंच रहा है. इन्हीं खामियों को भांपते हुए उन्होंने यह बड़ा ऐलान किया है.

25 हजार देने के वादे से गरीबों के दिलों को छूने की कोशिश

प्रियंका गांधी ने कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों के दिलों को छूने की भी कोशिश की. उन्होंने कहा कि आप जानते हैं कि बेरोजगारी क्या होती है. कुछ बच्चे बीए पास तो कुछ एमए. फिर भी रोजगार नहीं है. कई धंधे बंद हैं. इस बीच पीएम कहते हैं कि देश के लिए तपस्या कर रहे हैं. अरे तपस्या इस देश का श्रमिक कर रहा है, इस देश का नौजवान कर रहा है.

उन्होंने कहा कि जिन परिवारों को सबसे ज्यादा आर्थिक मार कोरोना काल में मिली य़दि कांग्रेस सत्ता में आई तो उन्हें 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देगी. उनका यह ऐलान भी काफी बड़ा माना जा रहा है. बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र में बेरोजगारी की दर काफी अधिक है. कोरोना काल में कई प्रवासी मजदूर यहां लौट आए थे. वह अभी तक बाहर नहीं गए हैं. ऐसे में प्रियंका गांधी ने इस ऐलान के जरिए उनके दिलों को छूने की कोशिश की है. अब यह आने वाला वक्त बताएगा कि उनका यह ऐलान कांग्रेस के लिए चुनाव में कितना फायदेमंद हो पाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details