उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 2 चरवाहों और 15 बकरियों की मौत

By

Published : Jul 15, 2023, 5:15 PM IST

यूपी के महोबा में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 2 चरवाहों की मौके पर मौत हो गई. जबकि चराने ले गए 15 बकरियों की भी मौत हो गई.

Lightning fell in Mahoba
Lightning fell in Mahoba

महोबा: जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो चरवाहों की मौत हो गई, जबकि एक किशोर झुलस गया. वहीं आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 15 मवेशियों की भी मौत हो गई. सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस व एसडीएम व राजस्व कर्मी मौके पर पहुंचे और मृतकों के परिजनों को शासन द्वारा मदद दिलाए जाने का आश्वासन दिया.

सदर तहसील क्षेत्र के पसवारा गांव निवासी काशी प्रसाद (48), 15 वर्षीय कृष्ण कुमार और योगेंद्र के साथ बकरी चरा रहा थे. तीनों लोग शनिवार को रतौली गांव के पूर्व प्रधान रामगोपाल के खेत में बकरियां चरा रहे थे, तभी अचानक मौसम बदल गया और बादलों में गड़गड़ाहट के साथ बारिश होने लगी. तीनों बचने के लिए पेड़ के नीचे बकरियों सहित खड़े हो गए. इस दौरान आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आने काशी प्रसाद, 15 वर्षीय कृष्ण कुमार की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि 15 वर्षीय योगेंद्र झुलस गया है. आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर 15 बकरियां भी मर गई हैं. हादसा देख इलाके में हड़कंप मच गया और देखते ही देखते गांव को लोग घटनास्थल पर इकट्ठा हो गए. आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत होने पर उनके परिवार में मातम और कोहराम मचा हुआ है.
प्रधान प्रतिनिधि अनिल कुमार सुल्लेरे ने बताया कि जैसे ही घटना की सूचना मिली तो पुलिस और प्रशासन को सूचना दी गई.

इसे भी पढ़ें-रायबरेली में आकाशीय बिजली गिरी, चपेट में आने से दो महिलाएं व छह बच्चे झुलसे


सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस सहित एसडीएम संजीव राय व राजस्व के अधिकारी मौके पर पहुंचे. घटनास्थल का जायजा लेते हुए शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. नायब तहसीलदार धनराज ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से यह हादसा हुआ है. जिसमे 15 मवेशियों व दो चरवाहों की मौत हुई है. आगे की कार्यवाही की जा रही है और जो लाभ सरकार द्वारा दिया जाता है उस पर काम किया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में अलर्ट की जानकारी न होने के सवाल पर कहा कि लोगों तक एडवाइजरी पहुंचाने के लिए चौपाल लगाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-आकाशीय बिजली से बचने के लिए ये एप है कारगर, मिलती है सटीक जानकारी

इसे भी पढ़ें-सोनभद्र में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, 3 घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details