उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: सिविल अस्पताल में मिलेगी वेंटिलेटर की सुविधा, मरीजों को मिलेगी राहत

By

Published : Oct 19, 2019, 7:46 AM IST

Updated : Oct 19, 2019, 7:54 AM IST

राजधानी लखनऊ के सिविल अस्पताल में जल्द ही गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर की सुविधा मिल सकेगी. अस्पताल की तरफ से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को दो कार्डियक वेंटिलेटर का प्रस्ताव भेजा गया था, जो कि पास हो गया है.

अस्पताल में मिलेगी वेंटिलेटर के सुविधा.

लखनऊ:डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में मरीजों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है. राजधानी लखनऊ के सिविल अस्पताल में जल्द ही गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर की सुविधा मिल सकेगी. अस्पताल की तरफ से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को दो कार्डियक वेंटिलेटर का प्रस्ताव भेजा गया था, जो कि पास हो गया है.

मिलेगी वेंटिलेटर की सुविधा
अस्पताल की तरफ से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को दो कार्डियक वेंटिलेटर का प्रस्ताव भेजा गया था, जो कि पास हो गया है. इस बिल के पास हो जाने के बाद जल्द ही सिविल अस्पताल की 2 कार्डियक वेंटिलेटर लगाए जाएंगे. अब गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर की आवश्यकता होने पर अन्य चिकित्सा संस्थानों में भागना नहीं पड़ेगा. बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सिविल अस्पताल में ही प्राप्त हो जाएंगी. इस व्यवस्था को कार्डिएक यूनिट में लगाया जाएगा.

अस्पताल में मिलेगी वेंटिलेटर के सुविधा.
मरीजों को किया जाता था रेफर
वेंटिलेटर न होने के कारण मरीजों को दूसरे अस्पताल में रेफर किया जाता था. अस्पताल में काफी समय से कार्डिएक यूनिट संचालित हो रहा है. इसमें 10 बेड हैं. इन बेड पर भी वेंटिलेटर की सुविधा नहीं थी. दिल के मरीजों को दूसरे अस्पताल रेफर किया जाता था.


एनएचएम में यह प्रस्ताव पास हो जाने के बाद जल्द ही आईसीयू में वेंटिलेटर की व्यवस्था हो जाएगी. इसके बाद मरीजों को राहत मिलने लगेगी और उन्हें अन्य चिकित्सा संस्थानों में नहीं जाना पड़ेगा.
-डॉ. नरेंद्र अग्रवाल, मुख्यचिकित्साधिकारी, लखनऊ

Intro:राजधानी लखनऊ के सिविल अस्पताल में भी अब जल्दी ही वेंटिलेटर की सुविधा मिलने लगेगी।इसके बाद मरीजों को वेंटिलेटर आदि की सुविधा के लिए अन्य चिकित्सा संस्थानों में भाग्य नहीं पड़ेगा। यह व्यवस्था जल्द ही सिविल अस्पताल में लागू हो जाएगी।





Body:लखनऊ के डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में मरीजों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। दरअसल दिल के मरीजों के लिए अच्छी खबर यह है कि सिविल अस्पताल में अ
गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर पर इलाज मिल सकेगा। अस्पताल की तरफ से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को दो कार्डियक वेंटिलेटर का प्रस्ताव भेजा गया था। जो की पास हो गया है।इस बिल के पास हो जाने के बाद जल्द ही उ सिविल अस्पताल की 2 वेंटिलेटर लगाए जाएंगे। जिससे कार्डियक के अति गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर कि जब आवश्यकता हो तो उन्हें कहीं और चिकित्सा चिकित्सा संस्थानों में भागना नहीं पड़ेगा और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सिविल अस्पताल में ही प्राप्त हो जाएगी। इस व्यवस्था को कार्डिएक यूनिट में लगाया जाएगा। वेंटिलेटर ना होने के कारण मरीजों को दूसरे अस्पताल में रेफर किया जाता था ।अस्पताल में काफी समय से कार्डिएक यूनिट संचालित हो रहा है। इसमें 10 बेड हैं। इन बेड पर भी वेंटिलेटर की सुविधा नहीं थी।दिल के मरीजों को दूसरे अस्पताल रेफर किया जाता था एनएचएम में यह प्रस्ताव पास हो जाने के बाद जल्द ही का ड आईसीयू में वेंटिलेटर की व्यवस्था हो जाएगी।इसके बाद मरीजों को राहत मिलने लगेगी और उन्हें अन्य चिकित्सा संस्थानों में नहीं जाना पड़ेगा।

बाइट- डॉ नरेंद्र अग्रवाल, मुख्यचिकित्साधिकारी, लखनऊ

एन्ड
शुभम पाण्डेय
7054605976


Conclusion:
Last Updated :Oct 19, 2019, 7:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details