उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Weather Update: यूपी में 2 दिनों तक गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी

By

Published : Aug 21, 2023, 11:41 AM IST

यूपी में मौसम (UP Weather Update) अगले दो दिन राहत दे सकता है. मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि वायुमंडल में बन रहे नए प्रभावों से उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

Etv Bharatयूपी में मौसम
UP Weather Update यूपी में मौसम मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश यूपी में मौसम विभाग Warning of heavy rain in UP उत्तर प्रदेश में भारी बारिश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पिछले 10 दिनों से सामान्य से कम बारिश हो रही है. रविवार को भी उत्तर प्रदेश में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई. रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 7.1 मिली मीटर के सापेक्ष 0.9 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई, जो कि सामान्य से 88% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 5.6 के सापेक्ष 2.5 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई, जो कि सामान्य से 56% कम है. उत्तर प्रदेश की बात की जाए, तो अनुमान बारिश 6.4 के सापेक्ष 1.5 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई, जो कि 76% कम है.

वहीं मौसम की बेरुखी से किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भीषण गर्मी के कारण बिजली आपूर्ति भी सुचारू नहीं है. किसानों को बिजली कम मिल पाने के कारण नलकूपों से भी सिंचाई नहीं हो पा रही है. जहां पर सिंचाई के साधन नहीं है, वहां किसान आसमान की तरफ टकटकी लगाए देख रहा है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में तो हालात और भी खराब होते जा रहे हैं।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर 28 अंश उतरी अक्षांश के उत्तर भाग में लगभग 58 अंश पूर्व देशांतर के साथ चल रहा है. इसके प्रभाव से सोमवार को उत्तर प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश गरज चमक के साथ बौछार होने की संभावना है.

इसके साथ ही एक या दो स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश गरज चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है.

गरज चमक के साथ हल्की बारिश: देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं एवं आसपास इलाकों में हल्की बारिश के साथ मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है.


भारी बारिश की चेतावनी:मौसम विभाग के अनुसारसहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि वायुमंडल में बन रहे नए प्रभावों से उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश (Warning of heavy rain in UP) होने की संभावना है. मंगलवार को उत्तर प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. बारिश का सिलसिला आगामी एक सप्ताह तक जारी रहेगा. (UP Weather Update)

ये भी पढ़ें- हिंदू युवक ने इटली की दुल्हनिया संग लिए सात फेरे, कतर में हुआ था प्यार

ABOUT THE AUTHOR

...view details