उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योगी सरकार 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट देगी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 24, 2023, 11:39 AM IST

Updated : Oct 24, 2023, 12:08 PM IST

योगी सरकार 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट देगी (UP Govt employees will get four percent dearness allowance). यूपी में सरकारी कर्मचारियों को केंद्रीयकर्मियों की तरह चार फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

Etv Bharat योगी सरकार 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट देगी
Etv Bharat यूपी में सरकारी कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा

लखनऊ: देश के 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को सरकार दिवाली गिफ्ट देगी (UP Govt employees will get four percent dearness allowance). न केवल कर्मचारियों का चार फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है, बल्कि उनको करीब 7000 रुपए बोनस भी दिया जाएगा. सरकार की ओर से इस संबंध में आदेश कर दिए गए हैं. जल्द से जल्द बढ़ा वेतन और बोनस जारी करने के लिए कर्मचारियों की विशेष ड्यूटी लगाई गई है.

बढ़ा वेतन और बोनस जारी करने के लिए कर्मचारियों की विशेष ड्यूटी लगाई गई
केंद्रीय कर्मचारियों को बोनस देने और बढ़ी दर से महंगाई भत्ता दिए जाने की घोषणा के बाद यूपी सरकार भी दीपावली से पहले बोनस और महंगाई भत्ता देने की घोषणा (UP govt will give four percent dearness allowance) कर देगी . लगभग 300 करोड़ का अतिरिक्त बजट कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और बोनस पर खर्च होगा. उत्तर प्रदेश में अराजपत्रित कर्मचारियों की संख्या 14.82 लाख के करीब है.
चार फीसदी वृद्धि के साथ 46 फीसदी हो जाएगा डीए: डीआर जुलाई 2023 से चार फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता देने की घोषणा हो गई थी. जो कर्मचारी जीपीएफ से जुड़े थे उन्हें 25% बोनस नकद और 75% धनराशि जीपीएफ खाते में दी गई थी. जिन कर्मचारियों का जीपीएफ खाता नहीं था, उनकी 75% धनराशि एनएससी और पीपीएफ में दिए जाने का आदेश हुआ था. पिछले वर्ष जुलाई में भी चार फीसदी ही वृद्धि हुई थी. डीए / डीआर वृद्धि का लाभ अक्टूबर के वेतन और पेंशन से देने का आदेश हुआ था.

सरकार द्वारा डीए- डीआर वृद्धि की घोषणा होने पर नवंबर का वेतन (जो दिसंबर के पहले सप्ताह में मिलेगा) से नकद मिलने लगेगा. यह 10 लाख राज्यकर्मियों, आठ लाख शिक्षकों को मिलेगा. महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ ही 12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत की दर में भी चार फीसदी का इजाफा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- यूपी की मतदाता सूची में युवाओं का नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान

Last Updated : Oct 24, 2023, 12:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details